दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर बढ़ाई रफ्तार, पढ़े पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (22 जून 2023): दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशी की खबर सामने आई है। अब नई दिल्ली से आईजीआई एयरपोर्ट लगभग 16 मिनट में पहुंच सकते हैं। दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेन की स्पीड को 100 से बढ़ाकर 110 किलोमीटर प्रति घंटा कर दिया है। इस बात की जानकारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने ट्विटर पर एक बयान जारी करके दिया है।

डीएमआरसी ने बयान में कहा है, “नई दिल्ली को आईजीआई एयरपोर्ट के जरिए द्वारका सेक्टर-21 से जोड़ने वाली 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (एईएल) पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति अब आज यानी 22 जून 2023 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ाकर 110 किलोमीटर प्रति घंटे कर दी गई है। मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (CMRC) से अनुमति मिलने के बाद ही स्पीड बढ़ाई गई है। इस वृद्धि के साथ, डीएमआरसी ने 110 किमी प्रति घंटे की उल्लेखनीय गति हासिल करके भारतीय मेट्रो क्षेत्र में एक नया मानदंड स्थापित किया है और भारत में सबसे तेज़ मेट्रो प्रणालियों में से एक होने का गौरव बरकरार रखा है।”

डीएमआरसी ने बयान में आगे कहा है कि “परिचालन गति में 110 किमी प्रति घंटे की वृद्धि के साथ, यात्री अब लगभग 16 मिनट में नई दिल्ली से हवाई अड्डे (टी-3) तक पहुंच सकते हैं। इस गति वृद्धि ने हवाई अड्डे को शहर के केंद्र राजीव चौक के बहुत करीब ला दिया है, जहां अब 15 मिनट के भीतर पहुंचा जा सकता है। वर्तमान वृद्धि के बाद नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन तक यात्रा का कुल समय लगभग 20 मिनट होगा। इसके अलावा, आने वाले दिनों में 120 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति सीमा लागू होने के बाद, पूरे एईएल पर कुल यात्रा का समय घटकर केवल 19 मिनट रह जाएगा।”

डीएमआरसी ने कहा कि “यह उपलब्धि न केवल नवप्रवर्तन और दक्षता के प्रति डीएमआरसी की प्रतिबद्धता को उजागर करती है, बल्कि हवाई अड्डे पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भी बेहतरीन खबर लेकर आती है। हाई-स्पीड यात्रा और हवाई अड्डे तक परेशानी मुक्त कनेक्टिविटी का संयोजन यात्रियों को एक सुविधाजनक और किफायती विकल्प प्रदान करता है। इसके अलावा, हवाई अड्डे पर आगमन के लिए यात्रा करने वाले यात्रियों को अक्सर पार्किंग स्थान खोजने और महंगे पार्किंग शुल्क का भुगतान करने की चुनौती का सामना करना पड़ता है। मेट्रो का विकल्प चुनकर यात्री न केवल आरामदायक, निर्बाध और किफायती यात्रा का आनंद ले सकते हैं, बल्कि हवाई अड्डे पर पार्किंग से जुड़ी‌ असुविधाओं से भी बच सकते हैं।”

डीएमआरसी ने क्यूआर कोड और व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि “डीएमआरसी ने हाल ही में क्यूआर कोड और व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग के माध्यम से तेज और कैशलेस टिकटिंग विकल्पों के संदर्भ में यात्री सुविधा के लिए भी उपाय किए हैं, जिससे यात्रियों को विशेष रूप से विदेश से आने वाले यात्रियों को टिकट काउंटर पर जाने और कतार में खड़े होने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।”

डीएमआरसी ने कहा कि “दिल्ली मेट्रो ने 22 मार्च, 2023 को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति 90 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटे कर दी है। बाद में आवश्यक मंजूरी मिलने के बाद ट्रेनों की गति 110 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 120 किमी प्रति घंटे कर दी जाएगी।”