पाकिस्तान उच्च शिक्षा आयोग ने विश्वविद्यालयों में होली मनाने पर रोक के फैसले को लिया वापस

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (22 जून 2023): पाकिस्तान के शिक्षण संस्थानों में होली मनाने पर प्रतिबंध लगाए जाने का कुछ पाक नेताओं ने विरोध किया है। पाकिस्तान के उच्च शिक्षा आयोग ने सभी शिक्षण संस्थानों में होली मनाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिसके बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के नेताओं और नेशनल एसेंबली के सदस्य खीयल दास कोहिस्तानी ने पाक शिक्षा मंत्री राणा तनवीर का इस मुद्दे पर ध्यान खींचा है।

आयोग ने पहले होली मनाने पर रोक लगा दी थी। उसका यह आदेश कायद-ए-आजम विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा 12 जून को परिसर में होली मनाने और उस घटना का वीडियो वायरल होने के कुछ दिन बाद आया था। पाकिस्तान में कड़े विरोध के बाद विश्वविद्यालयों में होली पर बैन लगाने की अधिसूचना वापस ले ली गई है। उच्च शिक्षा आयोग ने गुरुवार को इस संबंध में लेटर जारी कर यह सूचना दी। आयोग ने पहले होली मनाने पर रोक लगा दी थी।

पाकिस्तान के मीडिया के मुताबिक, उच्च शिक्षा आयोग ने आदेश में कहा है कि इस तरह की गतिविधियां (होली का जश्न) देश के सामाजिक-सांस्कृतिक मूल्यों से पूरी तरह कटी हुई हैं। इस तरह के जश्न देश की इस्लामिक पहचान से भी अलग होने की तरह है। पाकिस्तान के विश्वविद्यालयों में होली पर पाबंदी लगाए जाने के फैसले पर पाकिस्तानी सांसद रमेश कुमार ने कहा कि वह सरकार से इस फैसले को वापस लेने की मांग करेंगे। बता दें कि पाकिस्तान के एक विश्वविद्यालय में होली मनाए जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस पर पाक उच्च शिक्षा आयोग ने आपत्ति जताई और देश की इस्लामी पहचान को नुकसान पहुंचने की आशंका व्यक्त की थी।।