बिहार की बेटी ने योग में रचा कीर्तिमान, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में आया नाम

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (22 जून 2023): अडानी ग्रुप के हेल्‍थ केयर डिपार्टमेंट में पिछले चार साल से योग प्रशिक्षक के रूप में कार्यरत स्मिता कुमारी ने गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया है। स्मिता ने 3 घंटे 10 मिनट और 12 सेकेंड तक समकोणासन (Center Split) में रहकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। यह रिकॉर्ड उन्होंने अहमदाबाद में बनाया है। इसके लिए उन्हें गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड्स की टीम की ओर से प्रमाण-पत्र दिया गया, जो कि अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने उन्हें सौंपा है।

वर्ष 2015-2017 में देव संस्कृति विश्वविद्यालय से योग और ह्यूमन साइंस में मास्टर की पढ़ाई करने वाली स्मिता कुमारी ने गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कर देव संस्कृति विश्वविद्यालय का मान बढ़ाया है।

इस रिकॉर्ड से उत्‍साहित स्मिता ने कहा, “यह मेरे लिए एक रोमांचक क्षण था। मेरी इस उपलब्धि के बारे में हमारे हेल्‍थकेयर विभाग के हेड डॉक्‍टर पंकज कुमार दोषी ने चेयरमैन (गौतम अडानी) को बताया और उन्‍होंने मुझे यह सर्टिफिकेट सौंपा। अडानी ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्‍टर राजेश अदानी और मैनेजिंग डायरेक्‍टर (एग्रो, ऑयल और गैस) और अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के डायरेक्‍टर प्रणव अडानी जैसे दिग्‍गजों से मिलने का भी मौका मिला, जिनके साथ मैंने योग को करियर ऑप्‍शन चुनने, इस इवेंट के लिए तैयारी के दौरान आने वाली चुनौतियों और उनसे निपटने को लेकर विस्‍तार से चर्चा की।”

स्मिता साल 2019 में एक प्रोफेशनल योगा इंस्ट्रक्टर के रूप में AEL से जुड़ीं। उन्होंने बताया, “जैसे योग को मैंने कभी अपना लक्ष्य नहीं माना था, वैसे ही अहमदाबाद आने के बारे में भी मेरी कोई योजना नहीं थी। यह कदम मेरे लिए जीवन बदलने वाला अनुभव रहा। मुझे अपने सहयोगियों में भी एक परिवार मिला।”

मिली जानकारी के मुताबिक स्मिता कुमारी बिहार के नालंदा जिले के बसानपुर गांव की रहने वाली है।