पुणे में G-20 शिक्षा कार्य समूह की बैठक, कई देशों ने लिया हिस्सा

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (22 जून 2023): केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को पुणे में मॉरीशस के उप प्रधानमंत्री और तृतीयक शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री से मुलाकात की। उन्होंने शिक्षा और कौशल विकास में द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए G-20 चौथी शिक्षा कार्य समूह की बैठक की। शिक्षा मंत्रियों की बैठक के मौके पर संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और ओमान के समकक्षों और यूनिसेफ और ओईसीडी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बैठके भी की।

केंद्रीय मंत्री प्रधान ओमान के उच्च शिक्षा, अनुसंधान और नवाचार मंत्री डॉ. रहमा इब्राहिम अल-महरूकी से मिले। ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, सुरक्षा, बायोटेक और स्थिरता में ज्ञान साझेदारी के माध्यम से ओमान के साथ सहयोग करने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने दोनों देशों की आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा और कौशल विकास में संयुक्त प्रयासों पर भी चर्चा की।

केंद्रीय मंत्री ने मॉरीशस के मंत्री को मॉरीशस में पाठ्यक्रम अनुसंधान और विकास के लिए एक संस्थान स्थापित करने के साथ-साथ शिक्षा और कौशल विकास में क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया।

दो दिवसीय बैठक की अध्यक्षता उच्च शिक्षा सचिव संजय मूर्ति, सचिव स्कूली शिक्षा और साक्षरता संजय कुमार और अतुल कुमार तिवारी, सचिव, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने वैकल्पिक अध्यक्ष के रूप में की। बैठक में पहले दिन भारत के जी20 प्रेसीडेंसी, भारत सरकार के मुख्य समन्वयक, हर्ष वर्धन श्रृंगला ने भी भाग लिया। चौथे EdWG के दौरान, G20 प्रतिनिधियों ने EdWG रिपोर्ट और सार-संग्रह को विकसित करने के दिशा में भारतीय G20 अध्यक्ष पद के निरंतर प्रयासों की सराहना की। ये परिणाम दस्तावेज़ अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए एक रोडमैप के रूप में काम करेंगे, जो सभी शिक्षार्थियों के लिए समावेशी और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए समन्वित कार्यों का मार्गदर्शन करेंगे।।