पीएम मोदी के साथ 135 देशों के प्रतिनिधियों ने किया योगाभ्यास, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (22 जून 2023): न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में योग कार्यक्रम रखा गया। इस कार्यक्रम का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया है। इस समारोह में सबसे ज्यादा अलग-अलग देशों के लोग शामिल थे जिसकी वजह से रिकॉर्ड कायम हुआ है। UN हेडक्वार्टर में पीएम मोदी के कार्यक्रम में 135 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ 135 देशों के प्रतिनिधियों ने योगाभ्यास किया। इससे पहले कभी एक साथ इतने देशों के लोगों ने योग नहीं किया था। इसके बाद गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records)के अधिकारी माइकल एम्परिक ने बताया कि ये एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

प्रधानमंत्री मोदी ने योग कार्यक्रम में कहा- ‘योग का मतलब है- युनाइट करना यानी साथ लाना। मुझे याद है मैंने यहां 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था।’ उन्होंने समारोह में भाग लेने के लिए दूर-दूर से न्यूयॉर्क आने के लिए लोगों को धन्यवाद दिया। पीएम मोदी ने यूएन के नॉर्थ लॉन में योग दिवस पर भद्रासन, ऊष्ट्रासन, उत्तान शिशुनासन, भुजंग आसन, पवन मुक्त आसन और शव आसन किए।

पीएम मोदी ने कहा कि योग भारत की पुरानी संस्कृति है और इस पर किसी का कॉपीराइट नहीं है। योग कार्यक्रम UN के नॉर्थ लॉन के गार्डन में हुआ। इसमें न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम, शेफ विकास खन्ना, संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी, हॉलीवुड स्टार रिचर्ड गैरी शामिल हुए।।