ईपीसीएच – फास्को ने मनाया 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

नई दिल्ली – 21 जून, 2023 – एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट्स (ईपीसीएच) और फिटनेस एंड स्पोर्ट्स कमेटी (फास्को) ने आज पूरे भारत में 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। कार्यक्रम नई दिल्ली और नरसापुर में आयोजित किया गया । इस कार्यक्रम में सदस्य निर्यातकों और उनके परिवारों ने भाग लिया। प्रतिभागियों ने विभिन्न योग आसन और ध्यान अभ्यास किए। उन्होंने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग के लाभों के बारे में भी जाना।

निघत अब्बास, प्रवक्ता, बीजेपी और सौरव यदुवंशी (पूर्व-ईएसपीएन और एशिया के बड़े स्पोर्ट्स इन्फ्लुएंसर) ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई साथ ही राज कुमार मल्होत्रा, तत्काल पूर्व अध्यक्ष-ईपीसीएच, डॉ. राकेश कुमार, महानिदेशक-ईपीसीएच; प्रिंस मलिक, सदस्य – सीओए और फास्को संयोजक, सदस्य सीओए ईपीसीएच – रवि. के. पासी, अरशद मीर, सागर मेहता और सिमरनदीप सिंह कोहली; स्वाति शर्मा, प्रमाणित योग प्रशिक्षक, आयुष मंत्रालय, भारत सरकार कार्यक्रम में मौजूद रहे, कार्यकारी निदेशक, ईपीसीएच द्वारा सूचित किया गया।

ईपीसीएच के तत्काल पूर्व अध्यक्ष राज कुमार ने कहा कि समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में योग का अत्यधिक महत्व है, और इसकी परिवर्तनकारी शक्ति का अनुभव करने के लिए जीवन के सभी क्षेत्रों के व्यक्तियों को एक साथ लाना सौभाग्य की बात है। इन आयोजनों के माध्यम से ईपीसीएच – फास्को का उद्देश्य योग के शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभों की समझ को बढ़ावा देना और दैनिक जीवन में इसके एकीकरण को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने आगे कहा,दिन में एक घंटे योग करने से बीमारी दूर रहती हैI

निघत अब्बास, प्रवक्ता, बीजेपी ने जीवन में योग के महत्व और मानव के समग्र कल्याण के लिए इसकी भूमिका पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद को इस पहल के लिए बधाई दी।

ईपीसीएच के महानिदेशक डॉ. राकेश कुमार ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि योग भारत केंद्रित गतिविधि हुआ करता था, लेकिन अब यह दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा अभ्यास किया जा रहा है और आज भारत के माननीय प्रधान मंत्री अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, न्यूयॉर्क, अमेरिका में नेतृत्व करेंगे । उन्होंने आगे कहा कि जैसा कि हम 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं, ईपीसीएच-फास्को योग को हमारे दैनिक जीवन में शामिल करने की आवश्यकता पर जोर देता है, न केवल एक शारीरिक व्यायाम के रूप में बल्कि आंतरिक शांति, सद्भाव और लचीलापन पैदा करने के साधन के रूप में भी।

सौरव यदुवंशी, पूर्व-ईएसपीएन और एशिया के बड़े स्पोर्ट्स इन्फ्लुएंसर ने सदस्य निर्यातकों के साथ बातचीत की और उपस्थित लोगों को दैनिक आधार पर योग करने के लिए प्रेरित किया।

प्रिंस मलिक, सदस्य – सीओए और फास्को के संयोजक ने कहा कि जैसा कि हम 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाते हैं, ईपीसीएच – फास्को को पूरे भारत में आकर्षक और समावेशी गतिविधियों की एक श्रृंखला की मेजबानी करने पर गर्व है। योग को अपनाकर, व्यक्ति अपने भीतर एक सामंजस्यपूर्ण संतुलन विकसित कर सकते हैं और स्वस्थ, अधिक संतुष्ट जीवन जी सकते हैं।

स्वाति शर्मा, प्रमाणित योग प्रशिक्षक, आयुष मंत्रालय, भारत सरकार और प्रवीण पाठक ने कलात्मक योग प्रदर्शन के साथ विभिन्न श्वास अभ्यास और अन्य योग आसनों का आयोजन किया।

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद देश से हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक नोडल संस्थान है और साथ ही घर, जीवन शैली, वस्त्र, फर्नीचर एवं फैशन आभूषण आदि के उत्पादन में लगे लाखों हस्तशिल्पीओं के ब्रांड छवि बनाने के लिए कार्यरत है। ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आर के वर्मा ने बताया, वर्ष 2022-23 के दौरान हस्तशिल्प निर्यात रुपये के संदर्भ में 30,019.24 करोड़ और अमेरीकी डॉलर के संबंध में 2728.47 मिलियन का हुआ I