प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो संदेश के माध्यम से देशवासियों को दी योग दिवस की शुभकामनाएं

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (21 जून 2023): आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इस मौके पर भारत समेत दुनियाभर में योग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर हैं। जहां वो भी योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले हैं। आपको बता दें कि साल 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई. पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र की बैठक में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने की मांग रखी, जिसे स्वीकार किया गया। 21 जून साल 2015 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया, जिसके बाद से हर साल 21 जून योग दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस साल योग दिवस के कार्यक्रमों को ‘ओशन रिंग ऑफ योगा’ ने और विशेष बना दिया है। इसका विचार, योग के विचार और समुद्र के विस्तार के पारस्परिक संबंध पर आधारित है। पीएम ने कहा कि जब हम अपने कर्तव्यों के लिए समर्पित हो जाते हैं, तो हम योग की सिद्धि तक पहुंच जाते हैं। हम कर्म से कर्मयोग तक की यात्रा तय कर सकते हैं। पीएम मोदी ने कहा, ‘हर साल योग दिवस के अवसर पर मैं किसी ने किसी आयोजन में मैं आप सबके बीच मौजूद रहता हूं। आपके साथ योग करने का आनंद भी यादगार रहता है। लेकिन इस बार विभिन्न दायित्वों की वजह से मैं अमेरिका में हूं। इसलिए यह वीडियो संदेश दे रहा हूं।’

साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि भारत के आह्वान पर दुनिया के 180 से ज्यादा देशों का एक साथ आना, ऐतिहासिक और अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा, ‘आप सबको याद होगा, 2014 में जब यूएन जनरल असेंबली में योग दिवस का प्रस्ताव आया, तो रिकॉर्ड देशों ने इसे समर्थन दिया था। तब से लेकर आज तक, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के जरिए योग एक वैश्विक आंदोलन बन गया है, ग्लोबल स्पिरिट बन गया है।।