9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर केंद्रीय मंत्रियों ने योग कार्यक्रम में लिया हिस्सा, राजनेताओं ने क्या कहा

टेन न्यूज़ नेटवर्क,

नई दिल्ली (21 जून 2023): आज भारत के साथ- साथ दुनियाभर में 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में एनडीएमसी और केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय की तरफ से योग दिवस का आयोजन किया गया जिसमें भारी संख्या में लोग एक साथ योग करते हुए नजर आए।

योग दिवस के मौके पर भारत सरकार के तमाम केंद्रीय मंत्रियों ने भी अलग-अलग स्थानों पर योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लिखी ने कहा की “जब हम वसुधैव कुटुम्बकम कहते हैं तो यह सिर्फ कहने के लिए नहीं है बल्कि हम इसे मानते भी हैं। यह कुछ ऐसा है जिस पर आप कार्य करते हैं और हमने किया है, जो भी योग करता है वह अंतर महसूस कर सकता है।”

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर नोएडा इंडोर स्टेडियम में योग किया। इस बीच स्मृति ईरानी ने कहा कि ” हमारी आर्थिक संभावनाओं के पुनरुत्थान को देखना सभी भारतीयों के लिए न सिर्फ गर्व की बात है, बल्कि भारत का अब सांस्कृतिक रूप से दुनिया भर में प्रभावी भी है। दुनिया न सिर्फ निवेश के अवसरों के लिए बल्कि एक विशाल वैश्विक व्यवस्था के दृष्टिकोण से भी भारत की ओर देखती है।”

योग दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि “आज गर्व का दिन है कि आज प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र संघ के मुख्यालय में योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे। यह अंतर्राष्ट्रीय पटल पर भारत का बढ़ता हुआ प्रभाव दिखाता है।”

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बालासोर में योग किया। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि “प्रधानमंत्री मोदी ने योग के साथ हमारे सांस्कृतिक धरोहर वसुधैव कुटुम्बकम को जोड़ा है यानि पूरा विश्व एक परिवार है।”

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में योग किया। अनुराग ठाकुर ने कहा कि “हम पूरे विश्व को एक परिवार के रूप में लेकर चल रहे हैं। कुछ लोग अपने आप को देश से अलग समझते हैं लेकिन यह उनकी मानसिकता है…अमेरिका के राष्ट्रपति मोदी जी के लिए रात्रिभोज कर रहे हैं और दूसरी बार मोदी जी दोनों हाउस को संबोधित करेंगे, यह एक ऐतिहासिक पल है।”