अमेरिका के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, कई अहम मुद्दों पर होगी बातचीत

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (20 जून 2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी पहली आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए दिल्ली से रवाना हो गए हैं। प्रधानमंत्री 21 से लेकर 23 जून तक अमेरिकी दौरे पर रहने वाले हैं। प्रधानमंत्री मोदी अपनी यात्रा के दौरान अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। साथ ही वह अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से भी मिलेंगे और भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे।

मालूम हो कि बीते महीनें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने पीएम मोदी को अमेरिका आने के लिए आमंत्रित किया था। उनकी यह यात्रा न्यूयॉर्क में शुरू होगी जहां प्रधानमंत्री 21 जून की सुबह योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी न्यूयॉर्क में प्रमुख हस्तियों और नेताओं के विभिन्न वर्गों से मुलाकात करेंगे। 21 जून को पीएम मोदी वाशिंगटन डीसी भी जाएंगे। बाइडन और उनकी पत्नी 22 जून को प्रधानमंत्री मोदी के लिए राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी वॉशिंगटन के ‘रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनैशनल ट्रेड सेंटर’ में 23 जून को आयोजित कार्यक्रम में भारतीय-प्रवासियों को संबोधित भी करेंगे।

अमेरिका के दौरे में अहम एजेंडा द्विपक्षीय रक्षा सहयोग रहेगा। इसके अलावा दोनों देशों के बीच मजबूत व्यापार व निवेश साझेदारी और प्रौद्योगिकी, दूरसंचार, अंतरिक्ष, विनिर्माण और निवेश जैसे कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। विदेश मंत्रालय ने पीएम के दौरे को दोनों देशों के संबंधों के लिए मील का पत्थर करार दिया है, साथ ही इसे बहुत ही महत्पपूर्ण यात्रा बताया है।।