समाज के हर तबके को बैंक की सर्विस मुहैया कराना है उद्देश्य: आशीष पांडे, कार्यकारी निदेशक, BOM

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (20 जून, 2023): 19 जून, सोमवार को ‘बैंक ऑफ महाराष्ट्र’ ने कस्टमर आउटरीच प्रोग्राम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में दिल्ली, चंडीगढ़ और गुरुग्राम से बैंक के कई आला अधिकारी मौजूद रहे। कस्टमर आउटरीच प्रोग्राम में मुख्य अतिथि के रूप में बैंक ऑफ महाराष्ट्र के कार्यकारी निदेशक आशीष पांडे उपस्थित रहे। दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई, जिसके बाद बैंक के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने अपने कई मुख्य ग्राहकों को फूलों का गुलदस्ता भेंटकर उनका स्वागत किया।

कस्टमर आउटरीच प्रोग्राम में कर्मचारियों एवं अधिकारियों और ग्राहकों को संबोधित करते हुए बैंक ऑफ महाराष्ट्र के कार्यकारी निदेशक आशीष पांडे ने कहा कि “बैंक का प्रयास समाज के हर तबके को बैंक की सर्विस प्रोवाइड करना है। 7 से 8 मापदंडों पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र नंबर वन की पोजिशन पर है। इस तरह के कार्यक्रम आप सभी से सुझाव लेने और आपकी समस्याओं पर डिस्कशन करने के लिए किया जाता है।”

आगे उन्होंने कहा कि” ग्राहकों के मन में कई बार इस तरह की उलझन रहती है, कि जो पैसे बैंक में उनके हैं क्या वह सुरक्षित हैं? साथ ही यदि हमने बैंक से लोन लिया है तो क्या अगली बार बैंक हमें दोबारा लोन दे पाएगा? परंतु नियमों पर रहते हुए बैंक ऑफ महाराष्ट्र जितनी ज्यादा मदद अपने कस्टमर्स का कर सकता है उतना करने का प्रयास करता है।”

इसी कड़ी में टेन न्यूज से बातचीत करते हुए बैंक ऑफ महाराष्ट्र के कार्यकारी निदेशक आशीष पांडे ने कहा “इस तरह के आउटरीच प्रोग्राम बैंक ऑफ महाराष्ट्र के द्वारा पूरे देश भर में किए जा रहे हैं।” उन्होंने बताया कि “आज के कार्यक्रम में 272 करोड़ का रिटेल, एमएसएमई और एग्रीकल्चर लोन के सैंक्शन लेटर दिए गए। लगभग तीन से साढ़े तीन हजार सेविंग खाते और करेंट खाते बैंक के द्वारा खोले गए हैं। आज के इस प्रोग्राम में 10 एजुकेशन लोन भी दिए गए।”

साइबर अपराध के बारे में बताते हुए आशीष पांडे ने कहा कि,”बैंक के द्वारा साइबर अपराध की रोकथाम के लिए कई जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जाते हैं। जिंगल्स, वीडियो, टेंप्लेट और पीपीटी के द्वारा जागरूक करने का प्रयास काफी कामयाब रहा है। बैंक के द्वारा ईमेल और सोशल मीडिया के माध्यम से भी कई टिप्स साइबर अपराध के रोकथाम के लिए कस्टमर्स को दी जाती है।”

स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत 31 मार्च 2023 को बैंक ऑफ महाराष्ट्र के द्वारा पुणे में एक स्टार्टअप शाखा की शुरुआत की गई है जिसका उद्देश्य स्टार्टअप्स को ही सर्व करना है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र के मैनेजिंग डायरेक्टर सीएस राजीव के द्वारा इसकी शुरुआत की गई थी। 45 करोड से इस स्टार्टअप शाखा का आगाज किया गया।।