दिल्ली के जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने जल परियोजनाओं को लेकर एलजी को लिखा पत्र

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (17 जून 2023): दिल्ली के जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कल यानी शुक्रवार को दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को पत्र लिखकर दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के अध्यक्ष के रूप में महत्वपूर्ण जल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए लंबित अनुमतियों में तेजी लाने का अनुरोध किया है।‌ साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार, यूपी सरकार और हरियाणा सरकार से अतिरिक्त जल आवंटन की दिल्ली सरकार की मांग का समर्थन मांगा है।

जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने पत्र में कहा है, “दिल्ली के प्रत्येक नागरिक को पीने का पानी उपलब्ध कराने के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दृष्टिकोण की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए डीजेबी अथक रूप से काम कर रहा है। दिल्ली में लगभग 300 एमजीडी की कमी है और केंद्र सरकार और डीडीए की आगामी नीति के कारण यह अंतर और बढ़ेगा। लैंड पूलिंग, पुनर्विकास परियोजनाएं और अन्य वाणिज्यिक विकास। दिल्ली यमुना और गंगा के माध्यम से पीने के पानी की उपलब्धता के लिए पड़ोसी राज्यों पर निर्भर है।”

उन्होंने आगे कहा कि “हम दिल्ली के लोगों की पानी की जरूरतों के लिए लगातार हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सरकारों से संपर्क कर रहे हैं, लेकिन कोई सकारात्मक नतीजा नहीं निकला है। हमने उत्तर प्रदेश सरकार को भी प्रस्ताव दिया था कि हम उन्हें कच्चे पेयजल के बदले ट्रीटेड एफ्लुएंट दे सकते हैं। चूंकि उत्तर प्रदेश कृषि जरूरतों के लिए अपने पानी का उपयोग कर रहा था, इसलिए ट्रीटेड एफ्लुएंट से उनका उद्देश्य पूरा हो जाता। हालाँकि, प्रारंभिक चर्चा के बाद भी इस प्रस्ताव को सरकार द्वारा स्वीकार नहीं किया गया था। हमें अतिरिक्त कच्चे पानी के मामले में अभी तक भारत सरकार, उत्तर प्रदेश सरकार या हरियाणा सरकार से कोई समर्थन नहीं मिला है। आपसे अनुरोध है कि दिल्ली के लोगों के लिए अतिरिक्त कच्चे पानी प्राप्त करने के लिए अपने अच्छे कार्यालय का उपयोग करें।”

जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने उपराज्यपाल से अनुरोध करते हुए कहा कि “वे डीडीए अधिकारियों को नलकूपों, जल निकायों और झीलों से संबंधित अपेक्षित अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्रदान करने का निर्देश दें। ताकि जल वृद्धि परियोजनाओं को समय पर पूरा किया जा सके और पानी की कमी को कम किया जा सके। आपसे विनम्र अनुरोध है कि नलकूपों के एनओसी में तेजी लाएं, झीलों के जल निकायों की अनुमति प्रदान करें क्योंकि डीडीए विभाग आपको रिपोर्ट करने का निर्देश दे रहा है। आपसे यह भी अनुरोध है कि भारत सरकार, उत्तर सरकार से अतिरिक्त कच्चा पानी प्राप्त करने के लिए अपने अच्छे कार्यालय का उपयोग करें। दिल्ली के लोगों के लिए प्रदेश और हरियाणा सरकार।”