Adipurush Movie Public Review: सोशल मीडिया पर फिल्म समीक्षकों ने क्या कहा। “आस्था से खिलवाड़ या प्रभु का जय-जयका

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (17 जून 2023): प्रभास, कृति सेनन और सैफ अली खान की फिल्‍म ‘आद‍िपुरुष’ बड़े जोर-शोर के साथ सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। बंपर एडवांस बुकिंग के बाद जैसी उम्‍मीद थी, सिनेमाघरों में शुक्रवार के सुबह काफी भीड़ नजर आई। ‘जय श्री राम’ के नारों के बीच मॉर्निंग शोज में ऑडियंस ऑक्‍यूपेंसी 37.67% प्रतिशत तक रही है, जो दोपहर के शोज में बढ़कर 43% तक पहुंच गई।

500 करोड़ की महाबजट में बनकर तैयार हुई इस फिल्‍म का जब पहला टीजर आया था, तब इसके VFX से लेकर राम, रावण और हनुमान के लुक तक पर लोगों ने नेगेटिव रिव्‍यूज दिए थे। मेकर्स ने फिर से VFX पर 100 करोड़ रुपये खर्च किए।

रिलीज के पहले दिन फिल्म को लेकर रिव्यू आने शुरू हो गए हैं। फिल्म ट्रेड एनालिस्ट गिरीश जौहर ने सभी भाषाओं को मिलाकर फिल्म के ओपनिंग डे कलेक्शन को 50 करोड़ रुपये आंका। प्रभास भी सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे हैं। फिल्म में कुछ रोंगटे खड़े करने वाले सीन्स भी दिखाए गए हैं। इस फिल्म को एक बेहतर VFX की जरूरत है, जो कुछ हद तक नहीं मिल पाई। VFX के मामले में फिल्म ने लोगों को निराश किया है। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इस फिल्म को लेकर अपने अपने तर्क रखे है।

• डॉ. वंदना दिव्या शर्मा
दार्शनिक, लेखक, शोधकर्ता ने इस फिल्म को लेकर अपनी प्रतिक्रिया कुछ इस प्रकार रखी “आज मनोज मुंतशिर शुक्ला पूरी तरह दिल से उतर गए। हनुमान जी, रावण और लक्ष्मण के लिए अभद्र और नीच डायलॉग्स लिखकर तुमने अपना संपूर्ण सम्मान नष्ट कर लिया। अदिपुरुष, कृपया अपने बच्चों को मत दिखाना… कभी भी वो ये न देखें कि हनुमान जी कहते हैं “कपड़ा तेरे बाप का है” “तेरी लंका लगाता हूं” “क्या हुआ तेरी जली ना?” कभी मत दिखाना कि रावण ऐसा था जो कहता था “क्या है बे! तेरे पास कोई काम-धंधा है या नहीं?” और ये तो कभी भी मत दिखाना कि सीता माता का हरण राम की आंखों के सामने हुआ था।

शर्म आनी चाहिए ओम राउत और मनोज मुंतशिर को… आप दोनों विकृत अंतःकरण के लोग हैं। आप अपराधी हैं जो आपने महान रामायण को यूं प्रस्तुत किया है।”
#bycottAdipurush #manojmuntashir

• सुमित कडेल, फिल्म ट्रेड एनालिस्ट ने कहा कि
#आदिपुरुष अपनी पूरी महिमा और पवित्रता में रामायण की एक तारकीय प्रदर्शनी है।

निर्देशक @omraut ने वीएफएक्स विज़ुअल के साथ एक तमाशा तैयार किया है, जिसके सामने ऊंचाई वाले दृश्य हैं, जो दर्शकों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया प्राप्त करेंगे। कथा में कई दृश्य विशेष रूप से अंतराल बिंदु, लंका दहन, प्रभास द्वारा मोनोलॉग और चरमोत्कर्ष युद्ध दृश्य ताली और सीटियों के साथ मिलेंगे।

मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के रूप में #प्रभास अति उत्तम हैं। उन्होंने पूर्णता के साथ भगवान राम की तीव्रता और शांति के आवश्यक मिश्रण को प्रेरित किया जैसे कि वह इस प्रतिष्ठित चरित्र को निभाने के लिए पैदा हुए हों। जिन लोगों ने पहले उनकी आलोचना की थी, वे फिल्म देखने के बाद अपने शब्द खाएंगे।

मां सीता के रूप में कृति ने अच्छा काम किया है। सैफ अली खान अपने बालों को छोड़कर रावण के रूप में बेहद खतरनाक लग रहे थे। हनुमान के रूप में देवदत्त नागे बहुत अच्छे हैं जबकि लक्ष्मण के रूप में सनी सिंह गलत हैं।

#AjayAtul और शक्तिशाली बीजीएम द्वारा सुंदर संगीत फिल्म की गुणवत्ता को बढ़ाता है।
फिल्म 3डी में डार्क दिखती है और यही फिल्म का सबसे बड़ा माइनस पॉइंट है। कुल मिलाकर आदिपुरुष देखने लायक है और इसे नई पीढ़ी को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह भक्ति और मनोरंजन के 3 घंटे के रोलर कोस्टर राइड के लिए दर्शकों को ले जाने वाला है।

पूर्व पश्चिम उत्तर दक्षिण देश भर के सिनेमाघरों में जय श्री राम के जयकारे गूंजेंगे।

• जोगिंदर टुटेजा, फिल्म समीक्षक, प्रभावकार
ने अपनी राय साझा करते हुए कहा की , जाहिर है, #आदिपुरुष के खिलाफ एक एजेंडा चल रहा है।

इस पर विस्तार से कल लिखेंगे।

तब तक, बॉक्स ऑफिस के रिकॉर्ड टूटते रहें क्योंकि दर्शक इसे पसंद कर रहे हैं!!!

इसी प्रकार कई लोगों ने अपने अपने मत प्रकट किए है । लगातार 2 दिनों से #adipurush काफी ट्रेंड भी कर रहा है । वही फिल्मे देखने गए कई लोगों ने इसे मनोरंजन का एक साधन मान कर फिल्म का आनंद उठाया वही कई लोग इसकी आलोचना करते नहीं थक रहे ।।

पहले आदिपुरुष के बहाने भगवान राम और हनुमान जी की तस्वीरों को वितरित करने का काम किया गया फिर शब्दों को बदला गया। अगर आज की पीढ़ी यह देखेगी तो क्या प्रभाव पड़ेगा? शब्दों की भी मर्यादा समाप्त हो गई। बजरंगबली के मुंह से वह शब्द बुलवाए जा रहे हैं जो शब्द बजरंग दल वाले बोलते हैं। यह अपमानजनक और आपत्ति जनक है : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल