Delhi Govt Schools छात्रों की NEET में सफलता का क्रेडिट दिल्ली मुख्यमंत्री ने लिया । सवाल क्या उठे ? किसने उठाये ?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (15 जून 2023): NEET 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में देशभर के कई छात्रों ने सफलता हासिल की है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के उन छात्रों को बधाई दी है, जिन्होंने नीट की परीक्षा में सफलता हासिल की है। सीएम ने कहा कि बीते 4 सालों में नीट पास करने वाले छात्रों की संख्या दोगुनी हुई है। जहां साल 2020 में सिर्फ 569 सरकारी स्कूलों के छात्रों ने नीट परीक्षा पास की थी। लेकिन अब 2023 में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 1074 छात्रों ने सफलता हासिल की है।

हालाकि दूसरी तरफ एक बात यह भी है जो शायद मुख्यमंत्री भूल रहे हैं कि इस साल एमबीबीएस की सीटें लगभग 60 हजार से बढ़ा कर 1 लाख से अधिक कर दी गई है। तो क्या अब छात्रों की मेहनत का क्रेडिट भी सरकार खुद लेने लगी है। मुख्यमंत्री के आंकड़े वाले इस ट्विट पर कई लोगों ने अपनी राय व्यक्त की है, किसी ने तारीफ की तो किसी ने आलोचना की है।

सीएम के ट्वीट पर लोगों ने क्या कहा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ट्विट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए लेखक और सामाजिक चिंतक, लवकेश चंद्रा ने कहा की ” यह पिरामिड के तल पर शिक्षा क्रांति नहीं है, तो क्या है? न तो कांग्रेस ने गांधी के सर्वबुद्धि का पालन किया और न ही भाजपा दीन दयाल उपाध्याय के अंतबुद्धि का। और ये दोनों पार्टियां अपने आप को विचारधारा वाली पार्टी होने का दावा करती हैं?”

वहीं सामाजिक राजनीतिक विश्लेषक विकास झा ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि ” केजरीवाल जी दिल्ली के सरकारी विद्यालयों का दिल्ली के NEET रिजल्ट में इतना खराब योगदान क्यों है?
– दिल्ली के 39,764 छात्रों ने NEET में Cutoff पार किया, इनमें 3% से भी कम छात्र दिल्ली सरकार के विद्यालयों के है।
निजी कोचिंग सेंटर/ ट्यूशन पढ़ पास हुए छात्रों की सफलता को सरकार से जोड़ेंगे तो आपको जवाब भी देना होगा।
इंतज़ार है जवाब का!!”

सीएम का ट्वीट

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा कि “दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले एक हजार से ज्यादा छात्रों ने नीट परीक्षा पास की है। कुछ साल पहले ऐसी कल्पना करना असंभव था। इस सफलता के लिए सभी छात्रों, उनके माता-पिता और शिक्षकों को बधाई।”

सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर एक फोटो भी शेयर की। जिसमें साल 2020 से लेकर 2023 तक नीट परीक्षा पास करने वाले छात्रों का आंकड़ा बताया है। एनटीए के मुताबिक सफल हुए उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के छात्र हैं। इसके बाद महाराष्ट्र और राजस्थान का नंबर है। जहां से सबसे ज्यादा छात्र पास हुए हैं।।