गजपति से गैबॉन तक, चीता से जलवायु परिवर्तन तक भारत-अफ्रीका संबंध मजबूत हो रहे हैं: ध्रेमेंद प्रधान

Dharmendra Pradhan

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (15 जून 2023): केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को नई दिल्ली से अफ्रीकी देश गैबॉन की पहली कृषि सेज परियोजना को हरी झंडी दिखाई।

शिक्षा मंत्रालय के बयान के मुताबिक कार्यक्रम के प्रथम चरण में ओडिशा के गजपति जिले के 30 किसान और 20 कृषि व इंजीनियरिंग के छात्र कृषि-तकनीकी और तकनीकी सलाहकार के रूप में इस परियोजना के तहत विकसित किए जा रहे कृषि विशेष आर्थिक क्षेत्र (कृषि सेज) रवाना होंगे।

इस मौके पर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “गजपति से गैबॉन तक, चीता से जलवायु परिवर्तन तक, भारत-अफ्रीका संबंध मजबूती से मजबूत हो रहे हैं।”

उन्होंने यह भी कहा कि विकास साझेदारी भारत की अफ्रीका नीति का प्रमुख स्तंभ है। सामाजिक-आर्थिक विकास की यात्रा में एक विश्वसनीय भागीदार होने के नाते, भारत ने अफ्रीका को 12.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का रियायती ऋण और विभिन्न क्षेत्रों में विकास परियोजनाओं के लिए 700 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अनुदान सहायता दी है।

उन्होंने कहा, “आज का लॉन्च उस रिश्ते में एक नया अध्याय जोड़ेगा।” उन्होंने यह भी विश्वास व्यक्त किया कि गैबॉन में एक कृषि और खाद्य प्रसंस्करण विशेष आर्थिक क्षेत्र की स्थापना देश में खाद्य सुरक्षा और आत्मनिर्भरता बढ़ाने की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा।।