ट्विटर के पूर्व सीईओ ने भारत सरकार को लेकर दिए चौंकाने वाले बयान। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने दिया मुंहतोड़ जवाब

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (13/06/2023): ट्विटर के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने दावा किया है कि भारत सरकार उन पर किसान आंदोलन के दौरान सरकार का विरोध करने वाले अकाउंट को बंद करने के लिए दबाव बनाया था। जैक डोर्सी के इस दावे को खारिज करते हुए केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने पलटवार किया है।

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि “उन्होंने जो कुछ कहा है वह सरासर झूठ है। ट्विटर एक ऐसी कंपनी है जो मानती थी कि उसके लिए भारतीय कानूनों का पालन करना जरूरी नहीं है। भारत सरकार शुरू से ही स्पष्ट रही है कि भारत में काम करने वाली सभी कंपनियों को भारतीय कानूनों का पालन करना होगा। 2020-2022 के बीच, ट्विटर कई बार भारतीय कानून का उल्लंघन कर रहा था। इसने 2022 में ही कानून का पालन करना शुरू कर दिया। उस पूरी अवधि के दौरान, कोई भी जेल नहीं गया, और किसी पर छापा नहीं पड़ा। जैक डोर्सी अच्छी तरह से जानते हैं कि ट्विटर ने किसी भी कानून का पालन नहीं किया और किसी भी परिणाम का सामना नहीं किया, आज झूठ बोल रहा है और छापे और गिरफ्तारी के बारे में कहानियां बना रहा है।”

दरअसल यूट्यूब शो ‘ब्रेकिंग पॉइंट्स विद क्रिस्टल एंड सागर’ में, ट्विटर के पूर्व CEO जैक डोर्सी ने आरोप लगाया कि, “किसानों के विरोध और पत्रकार जो सरकार के आलोचक थे, उनको लेकर भारत सरकार के पास से हमारे पास कई अनुरोध आए और कहा गया कि हमें(ट्विटर) भारत में बंद कर दिया जाएगा, जो हमारे लिए एक बहुत बड़ा बाजार है। कुछ कर्मचारियों के घरों पर छापा मारा गया और कहा गया कि अगर आप पालन नहीं करते हैं तो हम आपके कार्यालय बंद कर देंगे।”