केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने पेश किया केंद्र सरकार का रिपोर्ट कार्ड, भाजपा सांसद सहित कई नेताओं ने की सरकार की वाहवाही

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (12/06/2023): मोदी सरकार के 9 वर्ष पूरे होने पर लगातार सरकार के मंत्री जनता के सामने अपनी रिपोर्ट कार्ड पेश कर रहे हैं इसी कड़ी में सोमवार को दक्षिणी दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी के आवास पर एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया। प्रेस वार्ता में दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल सासंद रमेश बिधूड़ी के साथ दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने मुख्य रूप से मोदी सरकार की उपलब्धि को गिनाया।

केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने मोदी सरकार के 9 वर्ष पूरे होने पर उनके द्वारा किए गए कार्यों को बताया और साथ ही उन्होंने कांग्रेस की सरकार द्वारा किए गए कार्य और मोदी सरकार द्वारा किए कार्यों में फर्क को भी समझाया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार गरीबों को समर्पित सरकार है और समय के अनुसार इसको प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रमाणित करके दिखा दिया है। सेवा, गरीब कल्याण और सुशासन पर आधारित मोदी सरकार ने हर योजना के लिए स्केल के साथ स्पीड भी बढ़ाई इसलिए उनकी योजना पूरे देश में एक साथ अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंच पाया है।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा कि दिल्ली में भाजपा के सभी सांसद अपने कार्यों का लेखा-जोखा रखने के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के गौरव सम्मान और विकास के 9 साल की उपलब्धियों को भी दिल्लीवासियों तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है लेकिन इसी दिल्ली में एक ऐसी सरकार है जिसके द्वारा सरकारी रैन वसेरो का प्रयोग धर्मांतरण कराने के लिए किया जा रहा है और अफसोस इस बात का है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अभी तक इस विषय पर एक शब्द नहीं बोला है। सचदेवा ने कहा कि अरविंद केजरीवाल जिस कपिल सिब्बल को भ्रष्टाचारी और चोर कह रहे थे, उसे रामलीला मैदान के मंच पर लाकर उन्होंने अपनी निचले स्तर की नैतिकता का परिचय दे दिया है। जिस तरह की लूट उन्होंने दिल्ली में मचाई है, उनसे दिल्ली को इससे अधिक कुछ उम्मीद भी नहीं है लेकिन जो अंजाम केजरीवाल के दोनों पूर्व मंत्रियों का हुआ है, वही अंजाम अरविंद केजरीवाल का भी होना तय है। उन्होंने कहा कि हमने तुर्कमान गेट स्थित रैन बसेरे में हुए धर्मांतरण के मामले के बाद दिल्ली पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर मामले के अभियुक्त मौहम्मद कलिम की भूमिका की विस्तृत जांच के साथ ही दिल्ली सरकार के सभी रैन बसेरों में जहाँ गरीब असहाय रहते हैं पर निगाह रखने और DUSIB अधिकारियों की भूमिका की जांच की मांग की है।

सांसद रमेश बिधूड़ी ने कहा कि भारत यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत पिछले 9 वर्षों में सशक्त, आत्मनिर्भर व एक नए भारत के रूप में उभर के आया है। उनकी देशहित में नीतियों व निर्णयों से भारत का परचम पूरे विश्वभर में लहरा रहा है। नया भारत विश्वगुरू की जिम्मेदारी निभा रहा है, कोरोना महामारी में 150 देशों की दवाई व अन्य सामग्री से मदद की गई, 101 देशों को 25.44 करोड़ से अधिक वैक्सीन के डोज भेजे गए। इसी प्रकार उनकी जनकल्याण के लिए बनाई गई योजनाए आज देश में गरीब, किसान, मजदूर, युवा व कमजोर वर्ग की आवश्यकताओं की पूर्ति कर रहीं हैं और गरीब व्यक्ति पहले की तुलना में सम्मान के साथ जीवन जी रहा है।

बिधूड़ी ने पिछले 9 वर्षों में प्रधानमंत्री योजनाओं के माध्यम से अब तक लोगों को मिले लाभ के विषय में बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत 11.72 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण कराया गया है, उज्जवला योजनाः 9.6 करोड़ परिवारों में गैस पहुंचाई, दीनदयाल ग्राम ज्योति योजनाः 1000 दिनों में 20 हजार गॉवों में बिजली पहुंचाई, आयुष्मान भारत योजनाः 4.5 करोड़ लोग लाभांवित हुए व 37 करोड़ कार्ड बने, 2014 से पहले 7 AIIMS थे, 2014 के बाद 15 नए AIIMS खोले गए, मातृ वंदना योजनाः 1.75 करोड़ गर्भवती महिलाओं को 5000 रूपये की आर्थिक सहायता, स्वनिधि योजनाः स्ट्रीट वेंडर्स 34.5 लाख लाभार्थी (10-20 हजार व 50 हजार ऋण बगैर ब्याज, बगैर गारंटी), स्टैंड-अप इंडिया : 7351 करोड़ का लोन दिया गया है जिनमें अनुसूचित जाति-जनजाति की 1 लाख केवल महिलाएं हैं, पीएम किसान सम्मान निधिः 11.03 करोड़ किसानों को लाभ, ई-श्रम कार्डः 28.85 करोड़ श्रम कार्ड जारी किए गए हैं (श्रमिक की मृत्यु होने पर 2 लाख एवं घायल होने पर 1 लाख की राशि), हर घर नल से जलः 11.88 करोड़ परिवारों को नल से जल की सुविधा, पीएम आवास योजनाः 3.25 करोड़ लोग लाभांवित (1.22 शहरी, 2.3 ग्रामीण), पोषण अभियानः इस योजना का क्रियान्वयन 12.27 लाख आंगनवाड़ी सेविकाओं के माध्यम से 9.85 करोड़ परिवारों में किया जा रहा है। (कुपोषित बालक को पोषक आहार व स्वस्थ बालक की माताओं को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जा रहा है।

इसी क्रम में बिधूड़ी ने दक्षिणी दिल्ली क्षेत्र में पिछले 9 वर्षों में कराए गए मुख्य विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 4.26 करोड़ की लागत से मां आन्नदमंयी मार्ग पर 20 MGD UGR का निर्माण कराया गया, 3100 करोड़ की लागत से 400/220 के.वी. बिजलीघर का तुगलकाबाद शूटिंग रेंज रोड़ पर निर्माण, हरकेश नगर व प्रहलादपुर में दो फुट ओवर ब्रिज का निर्माण, रेलवे स्टेशनों का रेल मंत्रालय के माध्यम से सौन्दर्यीकरण 4 करोड़ की लागत से बिजवासन में व 1.72 करोड़ से रेलवे कॉलोनी प्रहलादपुर में, 50 लाख की लागत से तुगलकाबाद गॉंव डिस्पेंसरी व 50 लाख की लागत से बिजवासन डिस्पेंसरी में एक्स-रे मशीन की सुविधा, लोक सभा में सांसद निधि से 4 मोबाइल डिस्पेंसरी गरीब जरूरत मंदो को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रही हैं व क्षेत्र में 11 डिस्पेंसरी का निर्माण, बदरपुर में आयुर्वेद अस्पताल, ओखला में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट, छत्तरपुर में नए गर्ल्स कॉलेज का निर्माण कार्य प्रगति पर है, ओखला-सरिता विहार अंडर पास का निर्माण, 188 करोड़ की लागत महीपालपुर फ्लाईओवर और अंडरपास का निर्माण, सराय जुलैना, तुगलकाबाद व द्वारका र्स्पोट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण, 1 करोड़ की लागत से तुगलकाबाद में एम्फीथिएटर का निर्माण, 550 करोड़ की लागत से साइकिल ट्रेक उद्घाटन पश्चात कार्य प्रगति पर है, 79 लाख की लागत से बिजवासन में रेलवे सीढियों का निर्माण, महरौली पासपोर्ट कार्यालय का शुभांरभ, कालका जी में 38 करोड़ की लागत मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण, 22 निगम विद्यालय भवनों का निर्माण, 28 कम्युनिटी सेन्टर/बारात घर का निर्माण, 231 पार्कों में ओपन जिम और बच्चों के लिए झूलों व 56 पार्कों में विश्राम के लिए गजीबो-हट लगवाए गए, 25 आधुनिक छठ घाटों का निर्माण। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा डीडीए के माध्यम से भूमिहीन कैम्प गोविन्दपुरी के झुग्गी-झोपड़ी निवासियों को 3024 नये फ्लैटों का वितरण। अंत में श्री बिधूड़ी ने बताया कि जो कार्य वर्षों तक नहीं हुए लम्बित रहे वह कार्य 2014 के बाद मोदी सरकार में संभव हुए हैं। ‘मोदी है तो मुमकिन है’।।