उतर प्रदेश के हर जिलें में किसी न किसी उत्पाद में कारीगरों को महारथ हासिल है: Sunil Mishra, DG SIDM | UPITS23

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (12 जून 2023): आगामी यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो की तैयारियों एवं योजनाओं को लेकर एवं प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय एवं इंडिया एक्सपोसिशन मार्ट लिमिटेड द्वारा दिल्ली के होटल रॉयल प्लाजा में विशेष रोड शो कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यूपीआईटीएस के नाम से लोकप्रिय यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन आगामी 21 से 25 सितंबर को ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में टॉप सोर्सिंग प्लेटफॉर्म के रूप में आयोजित किया जा रहा है।

UPITS23

इस खास यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के रोड शो कार्यक्रम में लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात संवर्धन विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों, उद्योग क्षेत्र के कई प्रतिनिधि उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि के रूप में अमित मोहन प्रसाद, आईएएस, अतिरिक्त मुख्य सचिव, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम उत्तर प्रदेश सरकार उपस्थित रहे। वहीं मंच पर उत्तर प्रदेश सरकार के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के सचिव प्रांजल यादव और आईईएमल के चेयरमैन डॉ राकेश शर्मा सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

इस कड़ी में सुनील मिश्रा DG SIDM भी मौजूद रहे। टेन न्यूज से खास बातचीत में उन्होंने कहा की उतर प्रदेश के लिए सबसे महत्वपूर्ण उसकी हस्तकला और उसके कारीगर हैं। यहां के 75 जिलों में कोई न कोई उत्पाद मौजूद है जो वहां उत्पाद होता है या वहां के कारीगरों को उनमें महारथ हासिल है। जिस प्रकार मुरादाबाद में पीतल का उद्योग है , फिरोजाबाद में कांच का उद्योग है , कन्नौज में इत्र बनता है ,लखनऊ में चिकनकारी बनता है। इन सभी चीजों की अपनी पकड़ बहुत अच्छी है लेकिन UPITS के तहत बाहर के खरीददारों को एक जगह पर सारे उत्पाद मिल जाएंगे । आज सबसे अच्छी चीज मुझे ये लगी की उतर प्रदेश सरकार ये शो हर साल आयोजित करेगी और इसी तारीख यानी 21 से 25 सितंबर को होगा। सरकार द्वारा ये बेहद जरूरी कदम उठाया गया है ।

UPITS23

साथ ही ये भी बताया की मैं डिफेंस क्षेत्र से तालुक रखता हूं ,इसके लिए भारत सरकार ने 2 प्रदेशों को डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर दिया था उतर प्रदेश और तमिल नाडू । उतर प्रदेश की 5 जगहों पर नोड्स है , अलीगढ़, आगरा , लखनऊ , झांसी, कानपुर और चित्रकूट । ब्रह्मोस की यूनिट लखनऊ में आ रही है , भारत डायनामिक्स लिमिटेड झांसी जा रही है । इसके अलावा और भी बहुत बड़े बड़े यूनिट है , कानपुर में एक कंपनी है जो प्रोटेक्शन गेयर बनाता है और करीब 100 देशों को बुलेटप्रूफ जैकेट और हेलमेट निर्यात करती है ।

अगर देखा जाए तो UP में डिफेंस कॉरिडोर में निर्यात की संभावनाएं अभी भी है । उतर प्रदेश सरकार को शुभकामना देते हुए अपने वाणी को विराम दिया ।

इस रोड शो कार्यक्रम में प्रदर्शनी क्षेत्र के विशेषज्ञों और पेशेवरों और दिग्गज उद्यमियों कारोबारियों ने भाग लिया।