आज राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कार्यक्रम को भी करेंगे संबोधित

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (11 जून 2023): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को राजधानी दिल्ली में पहली बार राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि पीएम मोदी रविवार सुबह 10.30 बजे अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर प्रगति मैदान में सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।इस दौरान वे कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे। पीएम नेशनल ट्रेनिंग कॉन्क्लेव का मकसद सिविल सर्विस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के बीच समनव्य को बेहतर करना,ट्रेनिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर का बेहतर इस्तेमाल करना शामिल है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय प्रशासनिक सेवा क्षमता निर्माण कार्यक्रम ‘मिशन कर्मयोगी’ की शुरुआत की है, ताकि सही दृष्टिकोण, कौशल और ज्ञान के साथ, भविष्य की जरूरतों के अनुरूप प्रशासनिक व्यवस्था तैयार की जा सके। यह सम्मेलन इसी दिशा में एक और कदम है।

सम्मेलन में केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थानों, राज्य प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थानों, क्षेत्रीय और मंडल प्रशिक्षण संस्थानों और अनुसंधान संस्थानों सहित प्रशिक्षण संस्थानों के 1,500 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। इसमें कहा गया है कि विचार-विमर्श में केंद्र सरकार के विभागों, राज्य सरकारों, स्थानीय सरकारों के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ निजी क्षेत्र के विशेषज्ञ भी भाग लेंगे।सम्मेलन में आठ पैनल चर्चा होगी, जिनमें से प्रत्येक में प्रशासनिक सेवा प्रशिक्षण संस्थानों से संबंधित प्रमुख विषयों; जैसे संकाय विकास, प्रशिक्षण प्रभाव मूल्यांकन और सामग्र डिजिटलीकरण आदि से जुड़ी मुख्य चिंताओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा।।