दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल ने किया IP यूनिवर्सिटी का उद्घाटन। सुविधा जानकर चौंक जाएंगे आप!

IP University Delhi

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (08 जून 2023): दिल्ली में भले ही उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच अहम मुद्दों पर मतभेद की वजह से विवाद चरम पर है। लेकिन आज दोनों ने एक साथ जीजीएसआईपीयू के ईस्ट दिल्ली कैंपस का उद्घाटन कर सबको चौंका दिया। हालांकि, इस कार्यक्रम को लेकर भी दोनों पक्षों में तनातनी की स्थिति है। इस बात को ध्यान में रखते हुए भारी संख्या में पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बलों के जवान जीजीएसआईपीयू कैंपस के अंदर और बाहर तैनात हैं ।

आईपी यूनिवर्सिटी का ईस्ट कैंपस 100% ग्रीन कैंपस है। इसके डिजाइन के कारण ये नेट जीरो एनर्जी कंसम्पशन है। इसके मुख्य अकादमिक ब्लाक के पूरे छत के डिजाइन में सोलर पैनल लगाए गए है। कैंपस के आधुनिक डिजाइन के कारण यहां बिजली की खपत कम होगी साथ ही कैंपस अपने लिए खुद बिजली उत्पादित करेगा। इस एको-फ्रेंडली कैंपस में जीरो-सीवर डिस्चार्ज के साथ, जल संरक्षण भी किया जाएगा और कैंपस में इस्तेमाल होने वाले पानी को ट्रीट कर बागवानी में इस्तेमाल किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री आतिशी के मुताबिक, 388 करोड़ रुपये की लागत से 19 एकड़ में बने आईपी यूनिवर्सिटी के शानदार ईस्ट कैंपस में 2400 छात्रों को बेहतरीन शिक्षा मिल सकेगी । कैंपस में 21वीं सदी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कोर्सेज को डिजाइन किया गया है। जहां रोबोटिक्स, ऑटोमेशन, डिजाइन एंड इनोवेशन जैसे अत्याधुनिक कोर्सेज के साथ छात्रों को रोजगार के लिए तैयार किया जाएगा। साथ ही कहा की इस कैंपस में नौ मंजिला एकेडमिक ब्लॉक है , जहां सेंट्रल लाइब्रेरी, इनक्यूबेशन सेंटर, लेक्चर थियेटर क्लासरूम , ऑडिटोरियम, इंडोर स्पोर्ट्स हॉल और दूर से आने वाले बच्चो के लिए रेसिडेंशियल कॉम्प्लेक्स भी मौजूद है ।।