Odisha Train Accident: भीषण ट्रेन हादसे का कौन है जिम्मेदार?, कैसे एक ही पटरी पर आ गई दो ट्रेन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (03 जून 2023): ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार की शाम बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। बहनागा रेलवे स्टेशन पर पहले बेंगुलुरु -हावड़ा एक्सप्रेस और कोरोमंडल एक्सप्रेस टकरा गई, जिस कारण से दो बोगी बेपटरी हो गई। इसके बाद इन दो ट्रेनों में एक मालगाड़ी भी आकर टकरा गई। दिल दहला देने वाले इस हादसे में अबतक 207 यात्रियों की मौत और 900 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। प्रधानमंत्री कोष से पीएम मोदी ने मृतक के परिजनों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार मुआवजे का ऐलान किया है।

कैसे हुआ यह हादसा

रेलवे के अधिकारियों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार शाम 7:20 मिनट पर बहनागा स्टेशन पर यह हादसा हुआ। हावड़ा जा रही सुपरफास्ट ट्रेन के कई बोगी बेपटरी हो गए और दूसरी लाइन पर गिर गए। ठीक उसी समय दूसरी लाइन पर चेन्नई से शालीमार जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस इन बोगियों से टकराकर बेपटरी हो गए और उसकी भी कुछ बोगियां पलट गई। और उसके बाद एक मालगाड़ी भी उसी पटरी पर आकर इन बोगियों से टकरा गई।

एक ही पटरी पर कैसे आ गई दो ट्रेन

ज्ञात हो कि ट्रेन का परिचालन और उसके पटरी की स्तिथि की जानकारी लोको पायलट को सिगनल के जरिए दी जाती है। ऐसी स्थिति में एक ही पटरी पर दो ट्रेन के आने के दो कारण हो सकते हैं। पहला तो मानवीय भूल और दूसरा तकनीकी खराबी। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक ओडिशा में हुए हादसे की वजह तकनीकी खराबी को माना जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिगनल के खराब होने के कारण दो ट्रेन एक ही पटरी पर आ गई और आपस में टकरा गई।