EPCH द्वारा A Symposium on Handicrafts Vision 2030 का भव्य आयोजन। दिग्गज निर्यातक गिरीश अग्रवाल ने क्या कहा

टेन न्यूज नेटवर्क

जयपुर (02 जून 2023): EPCH द्वारा “A Symposium on Handicrafts Vision 2030” का भव्य आयोजन आईटीसी राजपुताना जयपुर में हुआ। जिसमें सैकडो दिग्गज निर्यातक एवं कारोबारी शामिल हुए एवं हज़ारों निर्यातकों ने इसे टेन न्यूज़ यूट्यूब चैनल के माध्यम से लाइव देखा। विचार मंथन कार्यक्रम में “तीन गुना तीस तक” अर्थात् साल 2030 तक हस्तशिल्प उद्योग को तीन गुना बढ़ाने का लक्ष्य भी रखा गया। 2030 तक हैंडिक्राफ़्ट्स डिज़ाइन , पैकेजिंग और आर्ट में किस तरह के बदलाव आ सकते है , फैशन और लाइफ स्टाइल इंडस्ट्री के ट्रेंड्स किस तरह हैंडिक्राफ़्ट के अंतरराष्ट्रीय मांग को प्रभावित कर सकते है , भारतीय संस्कृति एवं विरासत का भारतीय उत्पादों की मांग पर क्या प्रभाव होगा , फैशन एवं लाइफ स्टाइल में बदलाव , ब्रांडिंग किस तरह करे आदि विषयों पर बहुत ही सार्थक, उपयुक्त एवं बहुआयामी चर्चा हुई ।

जयपुर के संकल्प इंटरनेशनल के गिरीश अग्रवाल ने टेन न्यूज से बातचीत के दौरान कहा की वो फर्नीचर का व्यापार करते है और वो अमेरिका, जर्मनी समेत कई देशों में निर्यात करते है । दिलीप बैद के चेयरमैन बनने पर खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा की 7 साल का जो विजन है वो अब सिर्फ 3 गुणा का है लेकिन मेरा मानना है की वो 4 गुणा तक होगा। बातचीत के दौरान गिरीश अग्रवाल ने बताया की अब सारे काम ग्राउंड लेवल से किए जाएंगे। फैक्ट्री में जाकर डिजाइनर को भेजेंगे , पैकेजिंग के लिए ट्रेनिंग देंगे और साथ ही स्किल डेवलपमेंट के लिए भी तैयार करेंगे ।

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद के कार्यक्रम में ईपीसीएच के पूर्व चेयरमैन राजकुमार मल्होत्रा, फैशन डिजाइनर तरुण ताहिलीयानी, फ्लैट वर्ल्ड की निदेशक पूजा रौतेला, सेंट गोबेन के प्लांट मैनेजर टी.के. चक्रबर्ती सहित अलग अलग कंपनियों के सैकड़ो दिग्गज निर्यातक कारोबारी मौजूद रहे। इस कार्यक्रम को हज़ारों निर्यातकों ने टेन न्यूज़ इंडिया यूट्यूब चैनल के माध्यम से लाइव देखा।।