अगर 45 दिनों के भीतर नहीं हुआ WFI का चुनाव, तो UWW भारत को कर देगा निलंबित

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (31/05/2023): यूनाइटेड वल्र्ड रेसलिंग (UWW) ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाले पहलवानों को हिरासत में लेने की कड़ी निंदा की है। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने चेतावनी दी है कि अगर 45 दिनों के भीतर WFI के चुनाव नहीं होते हैं तो भारत को निलंबित कर दिया जाएगा।यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न के आरोपों की अब तक की जांच के परिणामों की कमी पर अपनी निराशा व्यक्त की। साथ ही यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने अधिकारियों से बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आरोपों की गहन और निष्पक्ष जांच करने का आग्रह किया है।

UWW ने अपने बयान में कहा है, “कई महीनों से, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने भारत की स्थिति पर बड़ी चिंता के साथ नज़र रखी है, जहाँ पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष द्वारा दुर्व्यवहार और उत्पीड़न के आरोपों का विरोध कर रहे हैं। इस बात पर ध्यान दिया गया है कि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष को प्रारंभिक चरण में ही अलग कर दिया गया है और वर्तमान में वह प्रभारी नहीं हैं।इन अंतिम दिनों की घटनाएँ और भी चिंताजनक हैं कि विरोध मार्च शुरू करने के लिए पहलवानों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया और अस्थायी रूप से हिरासत में ले लिया गया। जिस स्थान पर वे एक महीने से अधिक समय से विरोध कर रहे थे, उसे भी अधिकारियों ने साफ कर दिया है।”

UWW ने अपने बयान में कहा है, “UWW पहलवानों के उपचार और निरोध की कड़ी निंदा करता है। यह अब तक की जांच के परिणामों की कमी पर निराशा व्यक्त करता है। UWW संबंधित अधिकारियों से आरोपों की गहन और निष्पक्ष जांच करने का आग्रह करता है। जैसा कि इस स्थिति की शुरुआत से पहले ही हो चुका है, UWW पहलवानों के साथ उनकी स्थिति और सुरक्षा के बारे में पूछताछ करने के लिए एक बैठक आयोजित करेगा और उनकी चिंताओं के निष्पक्ष और न्यायपूर्ण समाधान के लिए हमारे समर्थन की पुष्टि करेगा।”

UWW ने अंत में कहा है, “UWW IOA और WFI की एड-हॉक कमेटी से अगली ऐच्छिक आम सभा के बारे में और जानकारी का अनुरोध करेगा। इस चुनावी सभा को आयोजित करने के लिए शुरू में जो 45 दिन की समय सीमा निर्धारित की गई थी, उसका सम्मान किया जाएगा। ऐसा करने में विफल रहने पर यूडब्ल्यूडब्ल्यू को महासंघ को निलंबित करना पड़ सकता है, जिससे एथलीटों को तटस्थ ध्वज के तहत प्रतिस्पर्धा करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। यह याद दिलाया जाता है कि UWW ने इस साल की शुरुआत में नई दिल्ली में नियोजित एशियाई चैम्पियनशिप को फिर से आवंटित करके इस स्थिति में पहले ही एक उपाय कर लिया था।”

आपको बता दें कि, धरने पर बैठने वाले पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर कार्रवाई के लिए केंद्र सरकार को 5 दिन का एक अल्टीमेटम दिया है। इससे पहले बजरंग पूनिया सहित देश के शीर्ष पहलवान अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ अपने पदक गंगा में बहाने के लिए हरिद्वार के हर की पौड़ी घाट पहुंचे थे, लेकिन भारतीय किसान यूनियन (BKU) के अध्यक्ष नरेश टिकैत के कहने पर रुक गए।