दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ‘व्हाट्सएप आधारित टिकट सेवा’ शुरू, जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (30/05/2023): दिल्ली मेट्रो ने आज मंगलवार को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा के लिए ‘व्हाट्सएप आधारित टिकट सेवा’ शुरू की। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्री अब अपने स्मार्टफोन से व्हाट्सएप चैटबॉट-आधारित क्यूआर कोड टिकट का उपयोग कर सकेंगे। इस बात की जानकारी डीएमआरसी ने दी है।

डीएमआरसी से मिली जानकारी के मुताबिक, “डिजिटल मोड में नेविगेट करने में आसान में अपने यात्रियों के लिए यात्रा के अनुभव को और बढ़ाते हुए, दिल्ली मेट्रो ने आज एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा के लिए ‘व्हाट्सएप आधारित टिकट सेवा’ की शुरुआत की। इसे डॉ. विकास कुमार, एमडी और डीएमआरसी ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में लॉन्च किया है।”

डीएमआरसी ने आगे बताया कि “इस सुविधा के शुरू होने से एईएल पर यात्री अब व्हाट्सएप चैटबॉट आधारित क्यूआर कोड टिकट का उपयोग अपने स्मार्टफोन से भी कर सकेंगे। यह सुविधा विशेष रूप से एईएल का उपयोग करके हवाईअड्डे से जाने या आने वाले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए यात्रा को अधिक कुशल और निर्बाध बनाएगी, क्योंकि अब वे अपनी सुविधा के अनुसार समर्पित व्हाट्सएप चैटबॉट (अंग्रेजी और हिंदी भाषा में उपलब्ध) के माध्यम से अपने फोन में ही टिकट खरीद और उपयोग कर सकते हैं।”

क्यूआर टिकट प्राप्त करने के लिए यात्रियों को इन चरणों का करना होगा पालन

1. फोन की संपर्क सूची में DMRC का आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर 9650855800 जोड़ें।
2. या, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सभी स्टेशनों के ग्राहक सेवा/टिकट काउंटरों पर प्रमुखता से प्रदर्शित चैटबॉट क्यूआर कोड को सीधे स्कैन करके।
3. व्हाट्सएप खोलें और नए जोड़े गए संपर्क नंबर 9650855800 पर “हाय” भेजें।
4. पसंदीदा भाषा का चयन करें।
5. वांछित विकल्प चुनें अर्थात टिकट खरीदें या अंतिम यात्रा टिकट या टिकट प्राप्त करें।
6. स्रोत और गंतव्य स्टेशन चुनें।
7. खरीदे जाने वाले टिकटों की संख्या का चयन करें।
8. क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या यूपीआई का उपयोग करके एकीकृत भुगतान गेटवे के माध्यम से सुरक्षित रूप से भुगतान की पुष्टि करें।
9. व्हाट्सएप चैट में सीधे एक क्यूआर कोड टिकट प्राप्त करें।
10. प्रवेश और निकास के लिए एएफसी गेट्स पर निर्धारित स्कैनर पर मोबाइल में क्यूआर टिकट टैप करके यात्रा करें।