बैंकों में आज से बदले जा रहे हैं 2000 के नोट, नोट बदल रहे लोगों ने क्या कहा। पढ़े पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क,
नई दिल्ली, 23/05/2023

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 19 मई को एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए बड़ा फैसला लिया। जिसमें कहा कि 30 सितंबर के बाद वर्तमान में प्रचलित ₹2000 के नोट का लीगल टेंडर नहीं रहेगा। आरबीआई के इस फैसले के बाद आम लोगों में काफी अफरातफरी मच गई, कई लोगों ने कहा कि ये नोटबंदी 2.0 है।

आरबीआई के इस फैसले के बाद विपक्ष केंद्र की मोदी सरकार पर हमलावर हो गई। लेकिन सरकार इस फैसले पर कह रही है कि आरबीआइ का फैसला है, सरकार का फैसला नहीं है। क्या आरबीआई के फैसले के बाद बैंकों के बाहर लंबी कतारें देखने को मिलेगी ये एक अहम सवाल है। लेकिन वर्तमान में टेन न्यूज ने तमाम आम लोगों से बात की है इससे साफ जाहिर होता है की आम लोगों के पास 2000 के बहुत कम नोट है।

राहत की बात ये है कि 30 सितंबर 2023 तक 2000 रुपये के नोट बैंक में जाकर बदल सकेंगे या फिर अपने बैंक खाते में जमा कर सकेंगे। 2000 के नोट को बदलने की प्रक्रिया आज से शुरू हो चुकी है इसके तहत आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वर्तमान में ₹2000 के नोट है उसे बदलने के लिए बैंक के अंदर एक अलग काउंटर शुरू किया जाए।

आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि अगर आपके पास बैंक अकाउंट है तो भी आप सीधे नजदीकी बैंक में जाकर अपना नोट बदल सकते हैं एक बार में एक व्यक्ति ₹20000 यानी कि ₹2000 का 10 नोट बदल सकता है। इसके साथ ही आरबीआई ने कहा है कि ₹20000 से कम नोट के लिए कोई भी आईडी प्रूफ आपको देने की आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से बैंक में जाकर नोट बदल सकते हैं या फिर अपने खाता में जमा करवा सकते हैं।

दिल्ली के बंगाली मार्केट स्थित पीएनबी और एचडीएफसी बैंक के समीप आज टेन न्यूज ने कुछ लोगों से बातचीत की है। जिससे साफ जाहिर होता है कि आम जनता में इस फैसले को लेकर कोई नाराजगी नहीं है और बैंकों के बाहर आज बहुत कम लोग ₹2000 का नोट लेकर बदलवाने पहुंचे थे। पीएनबी बैंक के बाहर नोट बदलने के बाद सुरेंद्र नाम के व्यक्ति ने बताया कि इस फैसले आम नागरिकों को कोई नुकसान नहीं है। सरकार का यह सही फैसला है जिन लोगों के पास ज्यादा नोट ₹2000 के हैं उनको परेशानी हो रही है। बैंक में काफी अच्छी तरह की तैयारियां की गई है। मौके पर नोट बदलने के लिए कोई पहचान पत्र नहीं देना पड़ा।

दिल्ली के बंगाली मार्केट स्थित एचडीएफसी बैंक में नोट बदलवाने पहुंचे राकेश कुमार ने बताया कि सरकार का यह फैसला है मैंने आज ₹2000 के 8 नोट बदले हैं। मुझे कोई परेशानी नहीं हुई है लेकिन पहचानपत्र देना पड़ा और फार्म भी भरना पड़ा।।