2000 के नोट पर पाबंदी, महिला उद्यमियों ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (22 मई,2023): 19 मई 2023 को आरबीआई द्वारा ₹2000 के नोटों को चलन से बाहर करने का निर्णय लिया गया। सरकार ने इन नोटों को बदलने के लिए 23 मई से 30 सितंबर तक का समय दिया है।

इस बाबत टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने बिजनेस वूमेंस से बात की। बातचीत में कुछ महिलाओं ने कहा कि आरबीआई का यह फैसला भ्रष्टाचार और जालसाजी को दूर करेगा, वहीं कुछ बिजनेस वूमेंस का कहना है कि नोटबंदी किसी भ्रष्टाचार और जालसाज को दूर करने का रास्ता नहीं है। सरकार ने नोटबंदी को एक मजाक बना दिया है। महिलाओं का कहना है की नोटों को बंद करने से व्यापार में अनेक तरह की दिक्कतें आएंगी, उन्होंने कहा कि जिन लोगों से उन्हें पेमेंट लेनी थी उस पेमेंट की तारीख को भी एक्सटेंड कर दिया गया है। महिलाओं ने यह भी कहा कि उन्होंने अपने पतियों से छिपाकर जिस बचत को जमा किया था वह भी उनके पति और परिवार के सामने आ जाएगी।

नोटबंदी का यह फैसला भ्रष्टाचार और जालसाज को कम करें या ना करें, लेकिन आम आदमी की दिक्कतों को बढ़ा देगा। व्यापार में अनेक तरह की दिक्कतें इस फैसले से आ सकती हैं। हालांकि यह तो 23 मई के बाद ही पता चलेगा कि बैंकों में नोट बदलवाने के लिए किस तरह के हालातों का सामना करना पड़ रहा है।।