G-7 शिखर सम्मेलन में रिसाइकल मैटेरियल से बने जैकेट पहने पीएम मोदी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (21/05/2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को जापान में जी7 शिखर सम्मेलन में सस्टेनेबिलिटी के संदेश में रिसाइकल मैटेरियल से बनी खास जैकेट पहने। इस्तेमाल की हुई पेट बोतलों को इकट्ठा करके और उन्हें कुचलकर और पिघलाकर और रंग मिलाकर और सूत का उत्पादन करके पुनर्नवीनीकरण कपड़े बनाया जाता है। यह प्रक्रिया विभिन्न उत्पादन स्तरों पर उत्सर्जन में भारी कटौती करती है।

पीएम मोदी ने हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान “कई संकटों को दूर करने के लिए एक साथ काम करना” पर एक सत्र में बोलते हुए उपभोक्तावाद से प्रेरित प्राकृतिक संसाधनों और विकास मॉडल के समग्र उपयोग को बदलने पर प्रकाश डाला है। पीएम मोदी ने कहा कि “मेरा मानना है कि विकास मॉडल को विकास का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए, विकासशील देशों की प्रगति में बाधा नहीं बनना चाहिए।” साथ ही उन्होंने दुनिया भर में उर्वरकों के विकल्प के रूप में प्राकृतिक खेती का एक नया मॉडल बनाने पर जोर दिया है।

पीएम मोदी ने कहा कि “मेरा मानना है कि हमें डिजिटल तकनीक का लाभ दुनिया के हर किसान तक पहुंचाना चाहिए। हमारा प्रयास होना चाहिए कि ऑर्गेनिक फूड को फैशन स्टेटमेंट और कॉमर्स से अलग करके इसे पोषण और स्वास्थ्य से जोड़ा जाए।”