नई तकनीकों पर आधारित होगी भविष्य की शिक्षा: शिशिर जयपुरिया

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (19 मई 2023): भविष्य के शिक्षा को उचित आकार देने एवं उसके दिशा और दशा पर मंथन को लेकर 19 और 20 मई को ग्लोबल स्कूल शिक्षा सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस सम्मेलन में अतिथि के तौर पर कई शिक्षण संस्थानों के शिक्षक और प्रिंसिपल उपस्थित रहे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी सम्मेलन में शामिल हुए।

सम्मेलन का मूल उद्देश्य बदलते दौर में शिक्षा के बदलते प्रारूप को लेकर सकारात्मक चर्चा करना है। जयपुरिया ग्रुप आफ एजुकेशनल इंस्ट्यूशन के अध्यक्ष शिशिर जयपुरिया ने टेन न्यूज के साथ बात करते हुए कहा कि इस कांफ्रेंस के जरिए टीचर्स को किस प्रकार ट्रेन किया जाए, बच्चों के ध्यान को किस प्रकार इंगेज किया जाए, इन मुद्दों पर चर्चा हुई। आगे उन्होंने 21वीं सदी की शैक्षिक जरूरतों को पूरा करने के लिए एक नियोजित शिक्षण व्यवस्था बनाने की बात भी कही। शिक्षा व्यवस्था में सुधार करने के लिए पहले यह पहचानना होगा कि क्या दिक्कत या चुनौतियां आज हमारे सामने हैं। मेटावर्स और चैट जीपीटी आदि जैसी नई तकनीकों के प्रयोग संबंधी तरीके भी बच्चों को सिखाने के लिए एक नई व्यवस्था की आवश्यकता होगी।

दो दिवसीय इस सम्मेलन में तीन सौ से अधिक शिक्षक एवं अलग अलग शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्य जुड़ेंगे। बता दें कि इस सम्मेलन में शिक्षकों को वोकेशनल विषयों पर ध्यान देने पर भी चर्चा की गई।।