कर्नाटक में कौन होगा सीएम पद का चेहरा

टेन न्यूज नेटवर्क

कर्नाटक (17 मई, 2023): 13 मई 2023 को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित हुए जिसमें कांग्रेस भारी बहुमत के साथ विजय हुई। परंतु चुनाव से पहले कांग्रेस के द्वारा सीएम पद के चेहरे की घोषणा नहीं की गई थी। अब चुनाव परिणाम के बाद कर्नाटक का मुख्यमंत्री कौन होगा, यह अपने आप में एक दिलचस्प बात है।

कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद के लिए सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार अपनी-अपनी दावेदारी प्रस्तुत कर रहे हैं। हालांकि कल 16 मई 2023 को कांग्रेस के द्वारा मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान होना था, परंतु अभी तक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खरगे के द्वारा किसी भी नाम का ऐलान नहीं किया गया है। हालांकि इसी बीच कांग्रेस पद की दावेदारी करने वाले सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार लगातार कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात कर रहे हैं।

सिद्धारमैया को डीके शिवकुमार से ज्यादा विधायकों का समर्थन प्राप्त है हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि सिद्धारमैया कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री हो सकते हैं और डीके शिवकुमार यहां के डिप्टी सीएम के लिए चयनित किए जा सकते हैं हालांकि सभी की नजरें इस फैसले पर टिकी है कि कब और कौन कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेगा |

इसी बीच कांग्रेस मुख्यमंत्री पद के चेहरे के चुनाव के लिए एक फॉर्मूला का गठन कर रही है जिसमें विधायकों से उनकी राय पूछी जा रही है | हालांकि अभी कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे की तरफ से आधिकारिक घोषणा होने का इंतजार है।