सत्येंद्र जैन की सेल में दो कैदियों का स्थानांतरण। तिहाड़ जेल अधीक्षक को थमाया नोटिस

Satyendra Jain

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (15/05/2023): आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद हैं। सत्येंद्र जैन की सेल में जेल अधीक्षक ने दो कैदियों का स्थानांतरित कर दिया था। इस मामले में अब तिहाड़ जेल प्रशासन ने जेल नंबर सात के जेल अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

सत्येंद्र जैन ने 11 मई को तिहाड़ के जेल अधीक्षक को एक आवेदन दिया था। सत्येंद्र जैन ने अपने आवेदन में अवसाद और अकेलेपन महसूस करने की बात कही थी। साथ ही उन्होंने कहा था कि हमारे साथ कम से कम दो से तीन कैदियों को रखा जाए। इसके अलावा उन्होंने अपने आवेदन में कहा था कि मनोचिकित्सक ने अकेला नहीं रहने और सामाजिक दायरा बढ़ाने की सलाह दिया है। सत्येंद्र जैन के आवेदन पर तिहाड़ जेल की जेल नंबर सात के अधीक्षक ने उनके सेल में दो कैदियों का स्थानांतरित कर दिया था। जेल अधीक्षक के इसी फैसले को लेकर सवाल उठने लगे थे।

हालांकि, मामले ने तूल तब पकड़ा जब तिहाड़ जेल प्रशासन एक्शन में आ गए। सत्येंद्र जैन की सेल में स्थानांतरित किए गए दोनों कैदियों को तत्काल उनकी पुरानी सेल में वापस भेज दिया गया। तिहाड़ जेल प्रशासन ने इस मामले में अब जेल नंबर सात के जेल अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

जेल प्रशासन के अनुसार, जेल अधीक्षक ने बिना प्रशासन को सूचित किये यह निर्णय लिया था। जबकि प्रक्रिया के अनुसार बिना प्रशासन को सूचित किये और अनुमति लिये किसी भी कैदी को दूसरी सेल में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है।।