दिल्ली: लोक अदालत का होगा आयोजन, घंटों में होगा दिल्ली वालों के सभी मामलों का निपटारा

टेन न्यूज नेटवर्क,

नई दिल्ली (12 मई 2023): दिल्ली राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के तरफ से राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में 13 मई 2023 को 10:00 बजे से दिल्ली के सभी जिला न्यायालय परिसरों में दिल्ली उच्च न्यायालय और विभिन्न न्यायाधिकरणों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होगा।

डीएसएलएसए के सदस्य सचिव मुकेश कुमार गुप्ता ने टेन न्यूज से बातचीत में कहा कि लोक अदालत का आयोजन प्रभावी और त्वरित तरीके से विवादों के सौहार्दपूर्ण समाधान के लिए एक प्रभावी माध्यम है। डीएसएलएसए लगातार लोक अदालतों का आयोजन कर रहा है, जिससे लाखों वादियों को लाभ हुआ है परिणामस्वरूप पूरी दिल्ली में लाखो मामलों का समाधान हुआ है।

मुकेश कुमार ने कहा कि डीएसएलएसए ने हमेशा अन्य राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरणों के अनुकरण के लिए एक अच्छा उदाहरण स्थापित करने के लिए कड़ी मेहनत की है। (विशेष रूप से वैकल्पिक विवाद समाधान तंत्र के प्रचार और प्रसार के संबंध में)। तदनुसार, डीएसएलएसए ने पूर्व-संस्थागत चरण के साथ-साथ मुकदमेबाजी चरणों में पार्टियों के बीच एडीआर तकनीकों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास किया है।

आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत में धारा 138 निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट ( Negotiable Instruments Act.) क्रिमिनल कंपाउंडेबल केस, सिविल केस, एमएसीटी केस, बैंक रिकवरी केस, वैवाहिक विवाद (तलाक के मामले को छोड़कर), भूमि अधिग्रहण के मामले और श्रम विवाद से जुड़े हजारों मामले निस्तारण हेतु लिये जाएंगे। इसके अतिरिक्त 1,55,000 कंपाउंडेबल ट्रैफिक चालान भी निपटान के लिए लिए जाएंगे। आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत में लगभग 2,14,339 मामले भेजे गए हैं।

इन मामलों से निपटने के लिए, 351 लोक अदालत पीठों का गठन किया गया है, जो दीवानी, आपराधिक समझौता योग्य मामलों और यातायात चालानों की एक विस्तृत श्रृंखला का निपटारा करेंगे। पहले की तरह, डीएसएलएसए दिल्ली में सभी न्यायालयों में राष्ट्रीय लोक अदालत के आयोजन के विशाल कार्य का संचालन करते हुए कौविड- उपयुक्त प्रोटोकॉल का पालन करेगा।

वादियों की सुविधा के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें अदालतों में परेशानी मुक्त अनुभव हो, ट्रैफिक चालान डाउनलोड करने के लिए एक समर्पित वेबलिंक दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के पोर्टल और डीएसएलएसए की वेबसाइट पर प्रदान किया गया था, जहां से वादी अपनी चालान पर्ची डाउनलोड कर सकते हैं। अपना पसंदीदा कोर्ट स्थल, कोर्ट नंबर और समय स्लॉट चुनना) और उसका एक प्रिंट ले सकते हैं।

अपनी समावेशी, चिंतनशील और विविधतापूर्ण प्रथाओं को जारी रखते हुए, DSLSA ने एक बार फिर समाज के कमजोर और कम प्रतिनिधित्व वाले वर्गों (जैसे कि ट्रांसजेंडर, वरिष्ठ नागरिक, एसिड अटैक पीड़ित आदि) को सदस्य मानकर अधिनिर्णय प्रक्रिया में शामिल करने का निर्णय लिया है। विभिन्न न्यायालय परिसरों में लोक अदालत बैचों में इस बार, भारत के उत्तर पूर्व क्षेत्र के लोगों के बीच समावेश की भावना को बढ़ावा देने के लिए, उन्हें लोक अदालत बेंचों में ‘एसोसिएट सदस्यों के रूप में शामिल करने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं।

“सेवा” के संस्थागत लोकाचार का पालन करना, समाधान, समर्पण” और डीएसएलएसए के साथ इंटरफेस रखने वाले सभी वादियों के लिए न्याय तक निर्बाध पहुंच को बढ़ावा देने की दृष्टि से, बड़े पैमाने पर वृद्ध लोगों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है (जैसे हेल्प डेस्क, व्हील चेयर, रैंप, शौचालय की सुविधा, साफ- सफाई की व्यवस्था, लोगों को पीने योग्य पानी की सुविधा) । जनता की सुरक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस/सुरक्षा व्यवस्था भी की गई है।।