PM के मन की बात का 100वां एपिसोड | जानें इस संस्करण की 10 मुख्य बातें

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (30 अप्रैल 2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “मन की बात” कार्यक्रम का 100वां एपिसोड का आज देशभर में अलग अलग मीडिया प्लेटफार्म एवं रेडियो के माध्यम से प्रसारण हुआ। पीएम मोदी ने आज अपने सौंवे संस्करण में देशवासियों को संबोधित किया।

बता दें कि 3 अक्टूबर 2014 को पीएम के मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत हुई थी और आज 30 अप्रैल को 11 बजे पीएम के मन की बात कार्यक्रम के 100वें एपिसोड का प्रसारण हुआ।

जानें पीएम के संबोधन की 10 मुख्य बातें

• पीएम ने अपने संबोधन में चरैवेति- चरैवेति यानी चलते रहो की बात की उन्होंने कहा कि हम इसी चरैवेति- चरैवेति के साथ इस कार्यक्रम का 100 वां एपिसोड पूरा कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का प्रत्येक एपिसोड एक अलग जमीन तैयार करता है। यह हमेशा सद्भावना और सेवा-भावना के साथ आगे बढ़ा है।

• पीएम ने कहा कि मेरा अटूट विश्वास है कि सामूहिक प्रयास से बड़े से बड़ा बदलाव लाया जा सकता है। आगे उन्होंने कहा कि आज जहां भारत एकतरफ अमृत काल मना रहा है तो वहीं दूसरी तरफ जी20 की अध्यक्षता भी कर रहा है। हमारा संकल्प और मजबूत हुआ है।

• पीएम ने आगे कहा कि हमने स्वच्छता अभियान, पर्यावरण संरक्षण और सिंगल यूज प्लास्टिक जैसे गंभीर मुद्दों पर भी बात की है। आज पूरी दुनिया पर्यावरण के जिस मुद्दों को लेकर इतना परेशान है, उसके समाधान में मन की बात बहुत अहम भूमिका है।

• पीएम मोदी ने कहा कि मन की बात ने मुझे कभी आपसे दूर नहीं होने दिया। 2014 में दिल्ली आने के बाद मैंने पाया कि यहाँ का जीवन तो बहुत ही अलग है। पचासों साल पहले मैंने अपना घर इसलिए नहीं छोड़ा था कि एक दिन अपने ही देश के लोगों से संपर्क ही मुश्किल हो जायेगा। जो देशवासी मेरा सब कुछ है, मैं उनसे ही कट करके जी नहीं सकता था।

• पीएम ने अपने संबोधन में आगे कहा कि सुनील जगलान जी के ” सेल्फी विथ डॉटर” कैंपेन पर मेरी नजर पड़ी तो मुझे बहुत अच्छा लगा। मैंने भी उनसे सीखा और उसे इस कार्यक्रम में शामिल किया।

• पीएम मोदी ने कहा कि मुझे इस बात का संतोष है कि ‘मन की बात’ में हमने देश की नारी शक्ति की सैकड़ों प्रेरणादायी गाथाओं का जिक्र किया है। कितने ही अभियानों को हमारी नारी शक्ति ने नेतृत्व दिया है और मन की बात उनके प्रयासों का मंच बना है।

• पीएम ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के साथ जब ‘मन की बात’ की तो इसकी चर्चा पूरे विश्व में हुई थी। ‘मन की बात’ मेरे लिए दूसरे के गुणों को पूजा करने की तरह रहा है। मेरे लिए ये कार्यक्रम दूसरे के गुणों से सीखने का बड़ा माध्यम बन गया है।

• प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘मन की बात’ कोटि-कोटि भारतियों के मन की बात है। उनकी भावनाओं का प्रकटीकरण है। 3 अक्टूबर 2014 के दिन हमने ‘मन की बात’ की यात्रा शुरू की। मन की बात में देश के कोने-कोने से लोग जुड़े। हर आयु-वर्ग के लोग जुडे़।

• पीएम ने कहा कि मन की बात जो बन गई देश की आवाज! जैसे लोग, ईश्वर की पूजा करने जाते हैं, तो प्रसाद की थाल लाते हैं। मन की बात मेरे मन की आध्यात्मिक यात्रा बन गया है।

• पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज देश में टूरिज्म बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है। हमारे ये प्राकृतिक संसाधन हों, नदियां, पहाड़, तालाब या फिर हमारे तीर्थ स्थल हों, उन्हें साफ रखना बहुत जरूरी है। ये टूरिज्म इंडस्ट्री की बहुत मदद करेगा। पर्यटन में स्वच्छता के साथ-साथ हमने इन्क्रिडिबल इंडिया मूवमेंट की भी कई बार चर्चा की है।।