डा. अमित कुमार जैन बने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के नए निदेशक, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (27/04/2023): दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के नए निदेशक (संचालन और सेवाएं) के रूप में डॉ. अमित कुमार जैन ने पदभार ग्रहण किया है। वर्ष 2000 के भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरटीएस) अधिकारी डॉ. जैन के पास कई प्रमुख नेतृत्व पदों पर दो दशकों से अधिक का अनुभव है। इस पद को ग्रहण करने से पहले वह रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) के महाप्रबंधक के रूप में कार्यरत थे।

डॉ. अमित कुमार जैन ने रेलवे के दिल्ली डिवीजन के संचालन प्रमुख और निदेशक रेलवे बोर्ड के रूप में भी काम किया था। डॉ. जैन ने 2009 से 2015 तक डीएमआरसी के साथ संचालन और रखरखाव विभाग के उप प्रमुख के साथ-साथ प्राचार्य, प्रशिक्षण स्कूल के रूप में काम किया। उन्होंने अपनी पीएच.डी. एसपीए, दिल्ली से शहरी परिवहन में, आईआईटी दिल्ली से एम.टेक, और आईआईटी रुड़की से सिविल इंजीनियरिंग में बी.ई। वह IIT रुड़की से स्वर्ण पदक विजेता हैं।

डॉ. अमित कुमार जैन ने ‘एक्सीलेंस इन मेट्रो ऑपरेशंस एंड मैनेजमेंट बेस्ट प्रैक्टिसेज वर्ल्ड ओवर, ‘एक्सप्लोरिंग लाइफ@2050’ और ‘इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम्स’ शीर्षक से किताबें लिखी हैं। उन्होंने UNESCAP के साथ रेल डिजिटलीकरण विशेषज्ञ के रूप में ईरानी रेलवे के लिए एक डिजिटल परिवर्तन रणनीति भी विकसित की है। वह भारत सरकार के ‘नैशनल पूल ऑफ ट्रेनर्स ऑन लीडरशिप’ में हैं। वह LBSNAA-मसूरी, TERI, IIT मुंबई, IEG, NAIR, IRITM, SPA दिल्ली और IUT दिल्ली सहित विभिन्न संस्थानों के विजिटिंग फैकल्टी हैं।