दिल्ली सरकार ने 50 विभागों की 180 नई वेबसाइट का किया शुभारंभ

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (25/04/2023): दिल्ली की सारी सेवाएं और जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध होगी। दिल्ली सरकार ने आज मंगलवार को 50 विभागों की 180 नई वेबसाइट का शुभारंभ किया है। इस बात की जानकारी आम आदमी पार्टी ने ट्विटर पर बैठक का वीडियो शेयर करके दिया है। इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का भविष्य है, हम ध्यान देंगे कि कैसे इसका इस्तेमाल लोगों की सेवाएं बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

अरविंद केजरीवाल ने आईटी डिपार्टमेंट को बधाई देते हुए कहा कि हम 180 नए वेबसाइट 50 डिपार्टमेंट लांच कर रहे हैं। दिल्ली गवर्मेंट के पोर्टल पर सभी 180 वेबसाइट उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि 2008 के पहले बनाई गई थी, पुराने सर्वर और टेक्नोलॉजी था, मोबाइल और टैब फ्रैंडली भी नहीं था। अब सारी बातें को ध्यान में रखते हुए क्लाउड के ऊपर हम चले गए हैं और सर्वर की रिक्वायरमेंट को हटा दी गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना के समय में जब हमने कुछ स्कीम की घोषणा की थी तो इतना ज्यादा ट्रैफिक आया कि हमारे सर्विस क्रश कर गए थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि अब हमारे पास लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है।

उन्होंने आगे कहा कि मैं आपको बधाई देता हूं और मैं उम्मीद करता हूं कि आने वाले समय में हम इस पर नजर रखेंगे कि लोगों की क्या-क्या रिक्वायरमेंट है?, कौन-सी ऐसी चीज है जो जनता ज्यादा देख रही है? और कौन-सी ऐसी चीजें हैं जो जनता को ज्यादा चाहिए? उन्होंने आगे कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जो है वह टेक्नोलॉजी का भविष्य है। लोगों की सेवाएं बढ़ाने के लिए इसको हम ज्यादा से ज्यादा अपने कामकाज में और सरकार में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं इसके ऊपर हम ज्यादा ध्यान देंगे।