दिल्ली के बुराड़ी वाहन फिटनेस सेंटर में चल रहा है करोड़ों रूपए का घोटाला : वीरेन्द्र सचदेवा, अध्यक्ष, दिल्ली बीजेपी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली, 22 अप्रैल 2023: दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा ने कल शुक्रवार एक को पत्रकार सम्मेलन में कहा कि अरविंद केजरीवाल सरकार एक ऐसी सरकार है जिस पर एक मशहूर कहावत “ऐसा कोई सगा नही जिसे इसने ठगा नहीं“ चरितार्थ होती है। 2013 में शुरू हुई आम आदमी पार्टी की राजनीतिक यात्रा के प्रारम्भ से ही दिल्ली के आॅटो रिक्शा, टैक्सी एवं छोटे कमर्शियल वाहनों के ड्राइवर अरविंद केजरीवाल के बड़े समर्थक रहे हैं पर यह खेदजनक है कि केजरीवाल सरकार के शासन में इन सभी ड्राइवरों का भारी आर्थिक शोषण हो रहा है। पत्रकार सम्मेलन में प्रदेश प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर एवं प्रदेश भाजपा के आटो टैक्सी प्रकोष्ठ के संयोजक वीर सिंह चैहान भी उपस्थित थे।

सचदेवा ने कहा कि सारी दिल्ली के आॅटो, टैक्सी एवं छोटे कमर्शियल वाहनों का फिटनेस सर्टिफिकेट जारी होता है। रोजाना 400 से 500 वाहन चालक यहां फिटनेस सर्टिफिकेट लेने आते हैं और इन सब में दो तरीके का घोटाला होता है जिसको केजरीवाल सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की शह है और वह बुराड़ी फिटनेस सेंटर में चल रहे करोड़ों रूपये महीने के घोटाले के लिये जिम्मेदार हैं।

बुराड़ी फिटनेस सेंटर में अपनी आठ घंटे के ड्यूटी समय में 400 से 500 वाहनों का फिटनेस सर्टिफिकेट जारी करने के लिये मात्र एक वाहन इंस्पेक्टर तैनात है। कल्पना कीजिए कि वह इंस्पेक्टर बिना रूके काम करता है और तब हर मिनट एक वाहन को फिटनेस सर्टिफिकेट जारी करता है जो लगभग नामुमकिन है।

इसी तरह केजरीवाल सरकार ने चालक प्रशिक्षण कार्यक्रम को फिटनेस सर्टिफिकेट से जोड़ दिया है और अब हर ड्राइवर को अपने वाहन की फिटनेस कराने से पहले एक अरविंद केजरीवाल समर्थक एन.जी.ओ मानस फाऊंडेशन द्वारा आयोजित तीन घंटे की प्रशिक्षण क्लास में भाग लेना जरूरी है।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने कहा है कि बुराड़ी फिटनेस सेंटर में मात्र एक इंस्पेक्टर की नियुक्ति एवं प्रशिक्षण क्लास अब ड्राइवरों एवं वाहन मालिकों के आर्थिक शोषण का बड़ा माध्यम बन गये हैं और उन्हे एक प्रशिक्षण एवं फिटनेस सर्टिफिकेट लेने के लिये 1500 से 2000 रूपए तक इंस्पेक्टर के दलालों की भेंट चढ़ाने पड़ते हैं।

एक बार पैसे का खेल शुरू होते ही यह प्रशिक्षण एवं फिटनेस का खेल एक बड़े घोटाले में बदल जाता है जिसके अंतर्गत ड्राइवर बुराड़ी सेंटर आये ना आये प्रशिक्षण क्लास एवं फिटनेस सर्टिफिकेट पलों में बन जाते हैं, यहां तक कि मृत ड्राइवरों के नाम एवं ड्राइविंग लाइसेंस नम्बर तक पर सर्टिफिकेट जारी हो जाते हैं।

दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष ने पत्रकार सम्मेलन में बुराड़ी सेंटर में मृत ड्राइवर के नाम पर प्रशिक्षण एवं फिटनेस सर्टिफिकेट जारी करने के भ्रष्टाचार का एक विशेष मामला रखा और परिवहन मंत्री गहलोत से इस पर जवाब मांगा।

सचदेवा ने एक दिवंगत आटो ड्राइवर जागीर सिंह जिनका 15 नवम्बर 2017 को निधन हो गया था और ड्राइविंग लाइसेंस नम्बर था DL 0320030125179 का मृत्यु प्रमाणपत्र एवं ड्राइविंग लाइसेंस प्रस्तुत किया और बताया कि इन स्वर्गीय जागीर सिंह के नाम एवं ड्राइविंग लाइसेंस पर 2022-23 में लगभग 6 बार प्रशिक्षण क्लास में ट्रेनिंग लेने का तथा उनके विभिन्न वाहनों के फिटनेस सर्टिफिकेट जारी हुए।

एक दिवंगत ड्राइवर के नाम पर यह दो सर्टिफिकेट 25 जून 2022, 28 जून 2022, 25 जुलाई 2022, 28 मार्च 2023 एवं 1 अप्रैल 2023 को मानस फाऊंडेशन एवं बुराड़ी फिटनेस सेंटर इंस्पेक्टर ने जारी किये।

वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा कि दिल्ली भाजपा के आॅटो टैक्सी प्रकोष्ठ के पदाधिकारी लगातार परिवहन मंत्री एवं परिवहन आयुक्त को इस घोटाले की शिकायत करते रहे पर इन ड्राइवरों एवं वाहन मालिकों के बल पर तीन चुनाव जीते अरविंद केजरीवाल एवं कैलाश गहलोत के कान पर जूं तक नही रेंगती।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत से सवाल किया है कि वह बताए कि एन.जी.ओ. मानस फाऊंडेशन का आम आदमी पार्टी से क्या रिश्ता है जो उसे इतने फर्जीवाड़े की छूट दी गई है और आखिर क्यों इतने व्यस्त बुराड़ी फिटनेस सेंटर में केवल एक फिटनेस इंस्पेक्टर ही नियुक्त किया है?

सचदेवा ने कहा है कि यह आवश्यक है कि इस घोटाले की जांच हो और हम उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के संज्ञान में यह मामला ला कर जांच करवाने की मांग करेंगे।

प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा की यह खेदजनक है की जिन आटो टैक्सी चालकों ने एक समय पर अपना पूरा समर्थन अरविंद केजरीवाल को दिया आज उन्हे केजरीवाल की सहयोगी एन.जी.ओ. मानस फाऊँडेशन प्रशिक्षण क्लास के नाम पर लूट रहा है। उन्होने कहा कि केजरीवाल सरकार अविलंब आटो टैक्सी चालकों को इस लूट पर रोक लगाये।

आॅटो टैक्सी प्रकोष्ठ संयोजक वीर सिंह चैहान ने कहा कि बुराड़ी फिटनेस सेंटर में केवल एक इंस्पेक्टर होने के कारण ड्राइवरों को सुबह 4 बजे से लाइन में लगना पड़ता है और सेंटर के बाहर सुरक्षित पार्किंग ना होने के कारण वहाँ से हर हफ्ते एक दो आॅटो चोरी होने की वारदात भी हो जाती हैं जिनसे ड्राइवर परिवार आर्थिक रूप से टूट जाते हैं।