दिल्ली के श्रमिकों को केजरीवाल सरकार का तोहफा, श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में किया इजाफा

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (21/04/2023): दिल्ली में महंगाई की मार झेल रहे श्रमिकों को राहत देने के लिए दिल्ली सरकार ने कल यानी गुरुवार को कुशल, अर्ध-कुशल और अकुशल श्रमिकों के मासिक वेतन में वृद्धि का आदेश जारी किया है। आदेश के मुताबिक बढ़ाया गया वेतन 1 अप्रैल से लागू किया जाएगा।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, श्रम मंत्री राज कुमार आनंद ने कहा कि “मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली के गरीब और मजदूर वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। इससे महंगाई की मार झेल रहे मजदूर वर्ग को राहत मिलेगी।” उन्होंने आगे कहा कि “असंगठित क्षेत्र के ऐसे श्रमिकों के लिए महंगाई भत्ता नहीं रोका जा सकता है, जिन्हें सामान्य रूप से केवल न्यूनतम मजदूरी मिलती है, इसलिए दिल्ली सरकार ने महंगाई भत्ता जोड़कर नए न्यूनतम वेतन की घोषणा की है।”

श्रम मंत्री ने कहा कि “पिछले वर्षों में कोरोना के कारण समाज का हर वर्ग आर्थिक रूप से प्रभावित हुआ है।महंगाई के कारण रोजमर्रा की वस्तुओं की लगातार बढ़ती कीमतों ने आम जनता की कमर तोड़ दी है। ऐसे में स्थिति को देखते हुए, हमें उम्मीद है कि दिल्ली सरकार द्वारा न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि से मजदूरों को मदद मिलेगी। साथ ही कहा कि “दिल्ली में मजदूरों को दी जाने वाली न्यूनतम मजदूरी देश के किसी भी अन्य राज्य की तुलना में सबसे अधिक है। केजरीवाल सरकार दिल्ली के सभी श्रमिकों को राहत देने के लिए हर 6 महीने में लगातार महंगाई भत्ता बढ़ाती है।”

न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी के आदेश के मुताबिक, कुशल श्रमिकों का मासिक वेतन ₹20,357 से बढ़ाकर ₹20,903 कर दिया गया है। वहीं अर्ध कुशल श्रमिकों का मासिक वेतन ₹18,499 से बढ़ाकर ₹18,993 और अकुशल मजदूरों का ₹16,792 से बढ़ाकर ₹17,234 कर दिया है।