भारत-रूस व्यापार संवाद कार्यक्रम में जयशंकर बोले- ‘हमें दोनों तरफ व्यापार को प्रेरित करने की जरूरत’

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (17/04/2023): विदेश मंत्री डॉ.एस.जयशंकर आज सोमवार को दिल्ली में भारत-रूस व्यापार संवाद कार्यक्रम को संबोधित किया।उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि “व्यापार असंतुलन के बारे में समझ में आने वाली चिंताएँ हैं और हमें इस असंतुलन को दूर करने के लिए अपने रूसी समकक्षों के साथ काम करने की आवश्यकता है। हमें छोटी और मध्यम अवधि की चुनौतियों के प्रति ईमानदार होना चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा कि “हमें दोनों तरफ व्यापार को प्रेरित करने की जरूरत है। आप देख सकते हैं कि भारत में मेक इन इंडिया जैसे बड़े बदलाव हो रहे हैं। मैं मेक इन इंडिया और रूस के अवसर पर जोर देना चाहता हूं क्योंकि रूस अपनी तकनीकी ताकत के लिए जाना जाता है। हम कनेक्टिविटी के महत्व पर चर्चा कर रहे हैं और उत्तर-दक्षिण और समुद्री गलियारों पर विचार किया गया है। भारतीय रुपये में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार निपटान जैसे भुगतान मुद्दों पर भी चर्चा हुई है।”

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा कि “भारत और रूस के लोगों के बीच ऐतिहासिक संबंध हैं, लेकिन मुझे यह बताना चाहिए कि हमें वास्तव में रूस के आउटबाउंड पर्यटन का 1 प्रतिशत से भी कम मिलता है। मैं कहना चाहूंगा कि यदि अधिक पर्यटकों के उद्देश्यों के लिए अधिक सीधी उड़ानें प्रदान की जाती हैं तो यह अधिक व्यापार की संभावना प्रदान करेगा।”