महाराष्ट्र: सम्मान समारोह में 11 लोगों की मौत। जानलेवा गर्मी या बदइंतजामी, कौन है 11 मौतों का जिम्मेदार?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (17 अप्रैल 2023): महाराष्ट्र से बड़ी खबर सामने आ रही है जहां नबी मुंबई में आयोजित एक सरकारी कार्यक्रम में तेज धूप की चपेट में आने से लू लगने के कारण 11 लोगों की मौत हो गई।

बता दें कि रविवार को महाराष्ट्र सरकार द्वारा “महाराष्ट्र भूषण” कार्यक्रम का आयोजन एक खुले मैदान में किया गया। कार्यक्रम में भारी संख्या में लोग मौजूद थे जहां तेज धूप की चपेट में आने के कारण लू लगने से 11 लोगों की मौत हो गई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने नवी मुंबई के अस्पताल के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि अस्पताल में कम से कम 50 लोगों को भर्ती कराया गया था, जिसमें 24 लोग अभी भी भर्ती हैं। सीएम ने इस घटना को ‘बहुत दुर्भाग्यपूर्ण’ बताया है।

लाखों की संख्या में मौजूद थे लोग

ज्ञात हो कि कार्यक्रम का आयोजन नवी मुंबई के खारघर में किया गया था। कार्यक्रम में लाखों की संख्या में लोग मौजूद थे, इस मौके पर अप्पासाहेब धर्माधिकारी को “महाराष्ट्र भूषण” सम्मान से सम्मानित किया गया। दोपहर में भीषण गर्मी और तेज धूप की वजह से यह भीषण हादसा हुआ।

सीएम ने किया मुआवजे का एलान

मिली जानकारी के मुताबिक जिन 11 लोगों की मौत हुई है,वह लू लगने से बीमार हुए थे। सीएम ने सभी मृतकों को पांच लाख मुआवजे का एलान किया है।

लेकिन, सबसे बड़ा सवाल यह है कि जब राज्य सरकार के द्वारा भीषण गर्मी और तपती धूप में कार्यक्रम का आयोजन किया गया तो पंडाल और कूलर सहित अन्य व्यवस्था क्यों नहीं की गई? मिली जानकारी के मुताबिक इस कार्यक्रम में भीषण गर्मी की वजह से 11 लोगों की मौत हुई है, इसका जिम्मेदार कौन होगा?