कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम को लिखा पत्र, जल्द जनगणना कराने की मांग

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (17/04/2023): कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। उन्होंने मांग किया है कि 2021 में होने वाली दशकीय जनगणना को तुरंत किया जाना चाहिए और जातिगत जनगणना को इसका अभिन्न अंग बनाया जाना चाहिए।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने पत्र में कहा, “एक बार फिर से नवीनतम जाति जनगणना के लिए आधिकारिक रूप से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की मांग को रखने के लिए आपको यह पत्र लिख रहा हूं। मेरे सहयोगियों ने और मैंने पहले भी कई अवसरों पर संसद के दोनों सदनों में इस मांग को उठाया है। कई अन्य विपक्षी दलों के नेताओं ने भी इस मांग को रखा है।”

उन्होंने आगे कहा है, “आप जानते हैं कि यूपीए सरकार ने पहली बार 2011-12 के दौरान करीब 25 करोड़ परिवारों को कवर करते हुए सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी) कराई थी। मई 2014 में आपकी सरकार आने के बाद कांग्रेस और अन्य सांसदों ने इसे जारी करने की मांग की लेकिन कई कारणों से जातिगत आंकड़े प्रकाशित नहीं किए गए।”

उन्होंने कहा कि “मुझे आशंका है कि नवीनतम जाति जनगणना के अभाव में सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण कार्यक्रमों, विशेष रूप से ओबीसी के उत्थान के लिए बेहद आवश्यक डेटा बेस अधूरा है। यह जनगणना केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है। मैं यह भी बताना चाहता हूं कि 2021 में दशवार्षिक जनगणना होनी थी, लेकिन अभी तक नहीं हो पाई है।”

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग करते हुए कहा है कि “इसे तुरंत किया जाए और व्यापक जातिगत जनगणना को इसका अभिन्न अंग बनाया जाए।”