सुप्रीम कोर्ट के समीप पार्किंग की गंभीर समस्या, आम लोगों के लिए बनी मुसीबत

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (14 अप्रैल 2023): बड़े शहरों एवं महानगरों में भागदौड़ की जिंदगी, बढ़ती आबादी और बड़े- बड़े दफ्तरों के बीच सबसे बड़ी समस्या गाड़ी पार्किंग की है। महानगरों की अगर बात करें तो लोग गाड़ी तो खरीद लेते हैं लेकिन गाड़ी के पार्किंग की समस्या से परेशान रहते हैं।

भारत के सर्वोच्च न्यायालय यानी कि सुप्रीम कोर्ट के आसपास भी यही हाल है। सुप्रीम कोर्ट के समीप पार्किंग सबसे बड़ी समस्या है। यह पूरा का पूरा इलाका नई दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के अंतर्गत आता है और वहां पर पार्किंग की उचित व्यवस्था की गई है।

सुप्रीम कोर्ट के समीप पार्किंग की समस्या से तमाम लोग परेशान रहते हैं। जिसमें अधिवक्ता और प्रतिदिन किसी भी कारण से जो लोग सुप्रीम कोर्ट आते हैं उनको भी इस समस्या से जूझना पड़ता है। सुप्रीम कोर्ट के अंदर बड़े जजों और वकीलों के लिए कार पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

आमतौर पर प्रेक्टिस के लिए प्रतिदिन जो वकील सुप्रीम कोर्ट आते हैं उनके लिए पार्किंग की उचित व्यवस्था ना होने के कारण उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही प्रतिदिन सुप्रीम कोर्ट में आने वाले अन्य लोगों को भी इस समस्या से जूझना पड़ता है।

सुप्रीम कोर्ट गेट नंबर 4 से जहां से आम लोगों के साथ साथ मीडिया की एंट्री सुप्रीम कोर्ट के अंदर होती है वहां पर पार्किंग की जो व्यवस्था की गई है उसका ना तो ढंग से रखरखाव किया जा रहा है और ना ही साफ सफाई का ध्यान रखा जा रहा है। मौके पर जब टेन न्यूज की टीम पहुंची तो वहां पार्किंग की कोई सुविधा नजर नहीं आई।