पीएम ने AIIMS गुवाहाटी का किया उद्घाटन, कांग्रेस पर साधा निशाना

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (14/04/2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को असम के गुवाहाटी पहुंचे, जहां उन्होंने AIIMS गुवाहाटी का उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने गुवाहाटी में कोकराझार, नलवारी और नगांव महाविद्यालय और चिकित्सालय का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, राज्य के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा और कई अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि “आज उत्तर पूर्व को अपना पहला AIIMS और असम को 3 नए मेडिकल कॉलेज मिले हैं। IIT-गुवाहाटी के साथ मिलकर आधुनिक रिसर्च के लिए 500 बिस्तर वाले सुपर स्पेशलिटी वाले अस्पताल का भी शिलान्यास हुआ है। असम के लाखों-लाख साथियों तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाने का काम मिशन मोड पर शुरू हुआ है।”

पीएम मोदी ने बिना नाम लिए कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि “आज कल नई बिमारी देखने को मिल रही है। मैं देश में कहीं भी जाता हूं और 9 वर्षों में हुए विकास की चर्चा करता हूं तो उससे कुछ लोगों को परेशानी हो जाती है। वह शिकायत करते हैं कि दशकों तक उन्होंने भी देश पर राज किया, उन्हें श्रेय क्यों नहीं मिलता। श्रेय के भूखे लोगों और जनता की राज करने की भावना ने देश का बहुत अहित किया है।”

पीएम मोदी ने कहा कि “हमने बीते वर्षों में 15 नए AIIMS पर काम शुरू किया। इनमें से अधिकतर में इलाज और पढ़ाई दोनों सुविधा शुरू हो चुकी है। AIIMS गुवाहाटी भी इसका परिणाम है कि हमारी सरकार जो संकल्प लेती है उसे सिद्ध करके दिखाती है। यह असम की जनता का प्यार है कि मुझे खींचकर ले आता है।”

पीएम मोदी ने कहा कि “BJP की सरकारों में नीति, नीयत और निष्ठा किसी स्वार्थ से नहीं बल्कि ‘राष्ट्र प्रथम, देशवासी प्रथम’ इसी भावना से हमारी नीतियां तय होती हैं। इसलिए हमने वोटबैंक की बजाए देश की मुश्किलों को कम करने पर ध्यान दिया। हमने लक्ष्य बनाया कि हमारी बहनों को इलाज के लिए दूर ना जाना पड़े। हमने तय किया कि किसी गरीब को पैसे के अभाव में अपना इलाज न टालना पड़े। हमने प्रयास किया कि हमारे गरीब परिवारों को भी घर के पास ही बेहतर इलाज मिले।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि “पहले उत्तर पूर्व के लोगों को दिल्ली, कोलकाता जैसे बड़े शहरों में इलाज कराने जाना पड़ता था जिससे उनका सफर पीड़ा से भर जाता था। अब उनकी यह पीड़ादायक यात्रा खत्म हो चुकी है। आज गुवाहटी AIIMS के साथ गुवाहाटी को 3 सरकारी मेडिकल कॉलेज मिलने जा रहे हैं।”

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा कि “मैं असम के लोगों को बताना चाहता हूं कि आज हमने 1.10 करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड तैयार किए हैं और अगले डेढ़ महिने में 3.3 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड बनाकर देगें। इसकी मदद से हर व्यक्ति प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक बिना पैसे में AIIMS, सरकारी मेडिकल कॉलेज या प्रावईवेट अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाएं ले सका है।”