DMRC ने फ्रांस के केओलिस को पीछे छोड़ा, मुंबई मेट्रो के संचालन की जीती बोली

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (13/04/2023): दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन मुंबई मेट्रो की 33.5 किलोमीटर लंबी लाइन 3 के संचालन और रखरखाव के लिए ‘सबसे कम बोली लगाने वाले’ कंपनी के रूप में उभरा है। इस बात की जानकारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बयान जारी करके दिया है।

DMRC ने बयान में कहा है कि “दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) आरे से कफ परेड तक मुंबई मेट्रो की 33.5 किलोमीटर लंबी लाइन 3 को संचालित करने और बनाए रखने के लिए सबसे कम बोली लगाने वाले के रूप में उभरा है, जो पश्चिमी महानगर के दक्षिण से उत्तर तक कुल 27 स्टेशनों को कवर करता है।”

डीएमआरसी ने कहा कि “इस अनुबंध के कार्यक्षेत्र में मुख्य रूप से कई जिम्मेदारियां शामिल होंगी। जिसमें मेट्रो रेल संचालन और सुरक्षा प्रबंधन शामिल है। राजस्व संग्रह जिसमें टिकट बिक्री का प्रबंधन, मेट्रो संपत्तियों का रखरखाव, स्टेशनों और भवनों की मामूली सिविल मरम्मत, किराए पर लेना, प्रशिक्षण और सभी कर्मचारियों की समय पर आयोजन क्षमता, विपणन और बिक्री सहायता शामिल है। हाउसकीपिंग, सुरक्षा (वॉच और वार्ड के लिए गार्ड), कॉल सेंटर, बागवानी, पार्किंग, आदि सहित अपने कर्मचारियों के प्रशिक्षण और समय पर आयोजन क्षमता सहित अनुबंधों का प्रबंधन, जो नियोक्ता द्वारा प्रदान किया जाएगा।”

डीएमआरसी ने आगे बताया कि “अनुबंध की वैधता 10 वर्ष की अवधि के लिए होगी। दिल्ली मेट्रो, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे बड़ी मेट्रो प्रणाली के संचालन और रखरखाव के अपने अनुभव के साथ मुंबई मेट्रो कॉरिडोर को सही समर्थन देने में सक्षम होगी, क्योंकि मुंबई शहर भी अत्यधिक आबादी वाला है।”

डीएमआरसी ने कहा कि “डीएमआरसी ने फ्रांस के एक प्रतिष्ठित सार्वजनिक परिवहन ऑपरेटर केओलिस को पीछे छोड़ दिया, जिसके पास दुनिया भर के विभिन्न शहरों में काम करने का अनुभव है। मुंबई मेट्रो लाइन 3 वर्तमान में MMRDA के तहत निर्माणाधीन है और इस साल के अंत से भागों में चालू होने की उम्मीद है।”

डीएमआरसी ने कहा कि “दिल्ली मेट्रो धीरे-धीरे दुनिया भर में परामर्श व्यवसाय में अपने पदचिह्न का विस्तार कर रही है। भारत में, यह कई अन्य मेट्रो के सलाहकार होने के अलावा मुंबई और पटना मेट्रो के निर्माण में शामिल है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, ढाका में, डीएमआरसी वर्तमान में एक सामान्य सलाहकार के रूप में काम कर रहा है। एक सलाहकार के रूप में अपनी उपस्थिति का और विस्तार करते हुए, दिल्ली मेट्रो दुनिया भर में मेट्रो परियोजनाओं के लिए सक्रिय रूप से बोली लगा रही है। वर्तमान में, दिल्ली मेट्रो की बोली तेल अवीव (इज़राइल), अलेक्जेंड्रिया (मिस्र), बहरीन, मॉरीशस और हो ची मिन्ह सिटी (वियतनाम) में मेट्रो परियोजनाओं के लिए प्रक्रियाधीन है।”