गर्मी को लेकर दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए जारी किया सर्कुलर

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (13/04/2023): दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने गर्मी के मौसम में स्कूली छात्रों को गर्मी संबंधित बीमारी से बचाव के लिए दिशा-निर्देश जारी किया है। इसे लेकर शिक्षा निदेशालय की तरफ से सर्कुलर जारी किया गया है। सर्कुलर में शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के दिशा-निर्देश को सख्‍ती से पालन करने का निर्देश दिया है।

सर्कुलर में शिक्षा निदेशालय ने कहा कि गर्मी के मौसम में दिल्ली में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है। यह स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। एनसीआर में तापमान में वृद्धि से नागरिकों में थकावट, निर्जलीकरण, दस्त और उल्टी जैसी गर्मी से संबंधित बीमारियों के मामलों में वृद्धि हुई है। बच्चे सबसे कमजोर समूहों में से एक हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार शिक्षा निदेशालय के तहत मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों को एचआरआई से स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए जागरूकता फैलाने और उचित उपायों को अपनाने के लिए निर्देश दिया जाता है।

शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि दोपहर की पाली के दौरान विद्यालयों में छात्रों की सभा से बचें। विद्यालयों में विद्यार्थियों के लिए पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करें। छात्रों को कक्षाओं के दौरान पानी पीने के लिए ब्रेक दिया जाए। छात्रों को सूर्य के प्रकाश के सीधे संपर्क में आने के दौरान यानी दिन के समय स्कूल से निकलते/आते समय अपने सिर (छाता, टोपी, टोपी, तौलिया और अन्य पारंपरिक हेड गियर का उपयोग करें) को ढकने के लिए जागरूक करें। गर्मी से संबंधित बीमारी के किसी भी मामले की सूचना नजदीकी स्वास्थ्य सुविधा/अस्पताल को दें।

शिक्षा निदेशालय ने अनुरोध करते हुए कहा है कि निदेशालय ने सभी जिला उपशिक्षा अधिकारियों से अनुरोध किया है कि वे इसका अनुपालन सुनिश्चित करें।