यूक्रेन के उप विदेश मंत्री ने भारत को कहा विश्वगुरु, पीएम मोदी को लेकर कही ये बातें

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (10/04/2023): यूक्रेन की उप-विदेश मंत्री एमीन झापरोवा भारत में 4 दिवसीय दौरे पर हैं। वह आज सोमवार को दिल्ली पहुंची। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि “यूक्रेन ने कभी किसी और देश पर हमला नहीं किया। हम लोग अकारण जंग के पीडित हैं। जैसा की आपके प्रधानमंत्री ने कहा कि यह युद्ध का युग नहीं है और हम इसका पूरी तरह से समर्थन करते हैं। लेकिन दुर्भाग्य से हम एक आक्रामक देश से घिरे हैं।”

उन्होंने कहा कि “हम भारत को उसके आर्थिक संबंधों को लेकर किसी भी तरह से निर्देश नहीं दे सकते। हमें लगता है कि भारत को अपने संसाधनों को लेकर विविधता लानी चाहिए, न ही सिर्फ ऊर्जा के क्षेत्र में बल्कि अपनी सैन्य के क्षेत्र में भी लाना चाहिए। हमारे देश में जब हम सिर्फ रूस पर निर्भर थे तो उन्होंने उसका गलत फायदा उठाया। भारत को सैन्य अनुबंधों, राजनीतिक बातचीत में व्यावहारिक होना चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा कि “अगर मेरे राष्ट्रपति की बात प्रधानमंत्री मोदी से होती है तो वे उनको यूक्रेने आने का न्योता जरूर देंगे। मुझे लगता है कि एक वैश्विक खिलाड़ी के रूप में भारत वास्तव में दुनिया का विश्वगुरु है और मूल्यों और न्याय के लिए लड़ते हुए हमने यूक्रेन में यही महसूस किया।”