कोविड की किसी भी स्थिति के लिए दिल्ली सरकार तैयार: स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (10/04/2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि अभी दिल्ली में कोरोना के मामले और बढ़ेंगे लेकिन वो ठीक हो जाएंगे। जो लोग बीमार रहते हैं और जिनकी इम्यूनिटी कम है उनको सलाह दिया है कि वो बाहर और भीड़भाड़ वाले जगह पर जाने से बचें। साथ ही उन्होंने जिन लोगों को बुखार और जुकाम-खांसी है इनको मास्क लगाने की सलाह दी है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार कोविड की किसी भी स्थिति के लिए तैयार है।

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि दिल्ली में कल कोरोना से हुई 4 मौतों में से 3 की मौत कोरोना समेत अलग-अलग बीमारियों से हुई है। अब कुछ दिनों में कोविड के केस दिल्ली में बढ़ेंगे। घनी आबादी वाला राज्य है, केस बढ़ेंगे। लोगों को फ्लु और इन्फ्लूएंजा की तरीके के सिम्टम्स आएंगे। लोगों को बुखार और जुकाम-खांसी होगी लेकिन वो ठीक हो जाएंगे।

उन्होंने सलाह देते हुए कहा कहा कि अगर आपको बुखार और जुकाम-खांसी है तो फिर आप पब्लिक प्लेस में नहीं जाएं और अगर जाते हैं तो मास्क लगाकर जाएं वरना आप इसे और भी लोगों में फैलाएंगे तो इससे उसको बचना चाहिए। जो लोग बीमार रहते हैं और जिनकी इम्यूनिटी कम है वो लोग कम से कम घर से बाहर निकले और भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें।

उन्होंने सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा देशभर में आयोजित को मॉक ड्रिल पर कहा कि हम 26 मार्च को ही एक मॉक ड्रिल कर चुके हैं जिसके नतीजे हमने सेंट्रल गवर्नमेंट को और मिनिस्टर साहब को शुक्रवार को हुई मीटिंग में बताए थे। आज फिर से सेंट्रल गवर्मेंट को कहने पर मॉक ड्रिल करेंगे।

उन्होंने तैयारियों को लेकर कहा कि हॉस्पिटल बेड, कोविड बेड, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड या वेंटिलेटर के बेड हों लगभग डेढ़ से दो परसेंट ऑक्युपेंसी है मतलब करीब 98% बेड खाली है। किसी भी स्थिति के लिए दिल्ली सरकार तैयार है। सरकार और हेल्थ डिपार्टमेंट हाई अलर्ट पर है। उन्होंने विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा कि ये कोविड के वेब आएगी और निकल जाएगी।

आपको बता दें कि दिल्ली में रविवार को कोरोना के 699 मामले सामने आए और चार मरीजों की मृत्यु हुई है।।