अब एक घंटे में पूरा होगा मेरठ से दिल्ली तक का सफर, रैपिड मेट्रो के इसी महीने शुरू होने की उम्मीद

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (08/04/2023): RRTS रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के अंतर्गत बन रहे मेरठ और दिल्ली के बीच रैपिड मेट्रो का लगभग 60% काम पूरा हो चुका है। दिल्ली वासियों और मेरठ वासियों को जल्द ही रैपिड मेट्रो रेल के रूप में एक बड़ी सौगात मिलने वाली है। इस परियोजना के चालू होने के बाद महज 1 घंटे में मेरठ से दिल्ली तक का सफर पूरा किया जा सकता है।

रैपिड मेट्रो के अंतर्गत रैपिड रेल यानी आरआरटीएस के तहत एक रेल मोदीपुरम से बेगमपुल, परतापुर होते हुए दिल्ली के सरायकाले खां निजामुद्दीन तक चलेगी। इसके साथ ही मेरठ मेट्रो यानी एमआरटीएस मोदीपुरम से बेगमपुल होते हुए परतापुर तक चलेगी। शुरुआती कुछ स्टेशनों के लिए फिलहाल रैपिड रेल मेट्रो का ट्रायल भी शुरू हो चुका है और जल्द ही इसके उद्घाटन होने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि दिल्ली से मेरठ तक मोदीपुरम से बेगमपुल, परतापुर होते हुए दिल्ली के सरायकाले खां निजामुद्दीन तक चलने वाली रैपिड मेट्रो 160 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार से चलेगी। जिसमे कुल रैपिड मेट्रो की संख्या 30 होगी जो पूरे दस मिनट के अंतराल पर चलेगी। एक अनुमान के अनुसार लगभग आठ लाख यात्री प्रतिदिन इस रैपिड रेल मेट्रो से यात्रा करेंगे।

दिल्ली से मेरठ तक तक चलने वाली रैपिड मेट्रो की संख्या दस होगी। मेरठ से दिल्ली तक चलने वाली मेट्रो की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटे के बराबर होगी इसके साथ ही यह मेट्रो 8 से 10 मिनट के अंतराल पर यात्रियों को अपनी सुविधा मुहैया कराएगी।

दिल्ली मेरठ रैपिड मेट्रो रेल परियोजना के अंतर्गत निर्माण कार्य तेज गति से जारी है और 2025 के शुरुआती दौर में से शुरू कर लिया जाएगा। आपको बतादें कि इस कॉरिडोर के पहले चरण में साहिबाबाद और दुहाई के बीच रैपिड रेल इसी महीने चालू हो जायेगी। वहीं दूसरा चरण 2025 में पूरा कर लिया जाएगा।।