अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत को मिली बड़ी सफलता, संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च सांख्यिकी का जीता चुनाव

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (06/04/2023): भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बड़ी सफलता मिली है। दरअसल भारत संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च सांख्यिकी संस्था का चुनाव जीत लिया है। भारत को अगले 4 साल के लिए संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के लिए चुन लिया गया है, जिसका कार्यकाल अगले साल जनवरी से शुरू होगा।

मिली जानकारी के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के चुनाव में भारत को 53 वोटों में से 46 वोट मिले है। वहीं साउथ कोरिया को 23 वोट, चीन को 19 वोट और संयुक्त अरब अमीरात को 15 वोट मिले है। ये बहुकोणीय चुनाव था, जिसमें 2 सीटों के लिए 4 उम्मीदवार थे।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, भारत को गुप्त मतदान के जरिये चुना गया जबकि अर्जेंटीना, सिएरा लियोन, स्लोवेनिया, यूक्रेन, यूनाइटेड रिपब्लिक ऑफ तंजानिया और अमेरिका को मौखिक मतदान (बगैर मतपत्र) से चुना गया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कल यानी बुधवार को ट्वीट कर इस जीत के लिए भारतीय टीम को बधाई दी है।उन्होंने ट्वीट में कहा हैं कि “1 जनवरी 2024 से शुरू होने वाले 4 साल के कार्यकाल के लिए भारत संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च सांख्यिकीय निकाय के लिए चुना गया! टीम को एक प्रतिस्पर्धी चुनाव में इतनी मजबूती से आने के लिए बधाई।”