कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस पार्टी को दिया ये सलाह, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (05/04/2023): कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कांग्रेस पार्टी के कमियों के बारे में बताते हुए सलाह दिया है। उन्होंने कहा कि कुछ कमियां सभी राजनीतिक पार्टियों में होती हैं, कांग्रेस में भी कुछ कमियां रही हैं, कांग्रेस पार्टी उन गलतियों को ठीक करे, आगे बढ़े और एक राष्ट्रीय पार्टी की भूमिका निभाए।

उन्होंने आगे कहा कि “कांग्रेस पार्टी की एक हिस्ट्री रही है और आजादी की लड़ाई में सबसे आगे रहीं है। कांग्रेस के नेतृत्व में आजादी की लड़ाई लड़ी गई है। मुझे उम्मीद है कि उस बात को आज के लीडरशिप ध्यान में रखेंगे और एक राष्ट्रीय पार्टी की भूमिका निभाएंगे।”

उन्होंने कहा कि “हमें अफसोस होता है कि राष्ट्रीय पार्टी एक अल्टरनेट पार्टी नहीं बन सकती। भारत और विश्व के लोकतंत्र के लिए हमेशा अल्टरनेट एलिमेंट होना चाहिए। आज बीजेपी राष्ट्रीय पार्टी है लेकिन सब लोग ये कहते हैं कि दूसरी कौन-सी राष्ट्रीय पार्टी है। चाहे नाम के लिए राष्ट्रीय पार्टी हों लेकिन राष्ट्रीय पार्टी का मतलब है कि हर राज्य में उसकी उपस्थिति हो, उसकी प्रतिनिधि (representative) हो और उसके चुने हुए नुमाइंदे हो। लोकतंत्र को अगर ठीक से चलाना हों तो उसमें दो पार्टी सिस्टम तो मिनिमम होना चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा कि “मैं नहीं समझता कि दो पार्टी का सिस्टम आज भी रीजनल पार्टी, चाहे जिसे नेशनल मान्यता मिली हो तो वो अल्टरनेट नहीं हो सकता है। इसलिए गलतियों को सुधारना भी कांग्रेस का काम है और लीडरशिप का काम है और जो सलाह दी गई उसको मानने का भी काम है।”

उन्होंने असली लीडर की पहचान बताते हुए कहा कि “लीडरशिप में आज ये प्रॉब्लम है कि जो सलाह उनको अच्छा लगता है वो उसको मानते हैं लेकिन जो बात उनके फेवर की बात नहीं है उसको वो बुरा मानते हैं। तो वो लीडर, लीडर नहीं है जो क्रिटिसिजम को बर्दाश्त नहीं करें और असली लीडर वहीं है जो क्रिटिसिजम को बर्दाश्त करें और आउटसाइड क्रिटिसिजम को भी गौर करें और सुधारने की कोशिश करें। जब तक ये नहीं होता तब तक कांग्रेस पार्टी आगे नहीं बढ़ सकती।”