अगर हम महावीर जी के वचनों पर चलेंगे तो विश्व में शांति होगी: केंद्रीय राज्यमंत्री कपिल पाटिल। महावीर निर्वाण महोत्सव

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (05 अप्रैल 2023): दिल्ली के विज्ञान भवन में मंगलवार को महावीर निर्वाण महोत्सव- शंखनाद समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री कपिल पाटिल, आचार्य प्रज्ञा सागर, आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री रविशंकर, परमार्थ निकेतन के चिदानंद स्वामी, विद्यानंद गुरुकुल के सुरेंद्र कृति और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला सहित कई गणमान्य अतिथि शामिल हुए। कार्यक्रम में सभी वक्ताओं ने भगवान महावीर से संदेश और उनके अहिंसा के विचारों को लेकर अपनी बात रखी।

कार्यक्रम में शिरकत करते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री कपिल पाटिल ने मंच से अपने संबोधन में कहा कि “आज जो यहां दीप प्रज्वलन हुआ वो भगवान महावीर का संदेश पूरे विश्व में पहुंचे इसलिए हुआ। मैं ये दावा तो नहीं करूंगा कि इस दीप प्रज्वलन से सारे विश्व का अंधेरा कट जाएगा लेकिन भगवान महावीर जी के संदेश से कट जाएगा। आज सारे विश्व को भगवान महावीर जी के संदेश की आवश्यकता है। आज पूरा विश्व तीसरे महायुद्ध के कगार पर है ऐसे में यदि अहिंसा को पूरे विश्व ने स्वीकारा तो ये निश्चित रूप से भगवान महावीर जी के संदेश से रोका जा सकता है।”

आगे उन्होंने कहा कि “साल 2014 में जब मैं चुनाव लड़ रहा था तो मैं नामांकन करने गाया था रास्ते में जैन धर्मावलंबी मिले और मुनि ने कहा कि भगवान महावीर जी का आशीर्वाद ऐसे नही मिलेगा यदि मुझे आप वचन देते हो कि संसद में जाके काम करोगे तो ही मैं आपको आशीर्वाद दूंगा। उनका आशीर्वाद मिला और मैं सांसद बना, और सांसद बनते ही हमने महाराष्ट्र में गोवंश हत्या पर रोक लगाने के लिए कानून बनाया। हमलोग जीवन में ये सोचकर जीते हैं कि पैसा संभालकर रखिए बुरे वक्त में काम आएगा। लेकिन मैं ये कहता हूं कि महावीर जी के अहिंसा के साथ चलिए बुरा वक्त ही नहीं आएगा। हम भाग्यशाली हैं कि हम उनके विचारों के साथ चल रहे हैं और उनके संदेश को आगे बढ़ा रहे हैं। विश्व में ये अहिंसा का ये संदेश देने का काम आपलोग कर रहें हैं सही मायनों में धर्म का काम कर रहे हैं आपलोग। आपलोगों को बहुत शुभकामनाएं देता हूं और फिर से एकबार भगवान महावीर जयंती पर आपको बधाई देता हूं। सभी आयोजकों को धन्यवाद देता हूं।”

टेन न्यूज से खास बातचीत में केंद्रीय राज्यमंत्री कपिल पाटिल ने कहा कि “पूरे विश्व को महावीर जी ने ये अहिंसा का संदेश दिया है तो मैं हमेशा से ये कहता हूं कि उनके वचनों पर अगर हम चलेंगे तो विश्व में शांति होगी। जात पात मानने वाला धर्म नहीं हम जो कर्म करते हैं धर्म के साथ जुड़े हुए जो कर्म करते हैं वो। इसीलिए मैंने कहा कि सबसे भाग्यशाली इंसान वो होता है ‘जिसके पास भूख के साथ भोजन हो, नींद के साथ बिस्तर हो और धन के साथ धर्म हो।’ और ये जो जैन समाज हैं इनके पास धन भी है और धर्म भी है।”

बता दें कि दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित 2550वां माहावीर निर्वाण महोत्सव- शंखनाद समारोह में केंद्रीय राज्यमंत्री कपिल पाटिल, आचार्य प्रज्ञा सागर, आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री रविशंकर, परमार्थ निकेतन के चिदानंद स्वामी, विद्यानंद गुरुकुल के सुरेंद्र कृति और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला सहित कई गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।।