वर्ष 2030 तक पांच लाख करोड़ का हो जाएगा भारतीय सौंदर्य और कल्याण उद्योग: केंद्रीय मंत्री नारायण राणे

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (31/03/2023): सौंदर्य और कल्याण उद्योग भारत में अत्यधिक खंडित और असंगठित है और इसमें ब्यूटी पार्लर, नाई की दुकानें, सैलून, स्पा, जिम, योग स्टूडियो, फिटनेस स्टूडियो, आयुर्वेद केंद्र और शैक्षणिक संस्थान जैसे छोटे और सूक्ष्म व्यवसाय शामिल हैं जो प्रमुख रूप से छोटे और मध्यम उद्यमों के अंतर्गत आते हैं। .

B&WSSC ने औपचारिक दीक्षांत समारोह कार्यक्रम के माध्यम से अप-स्किलिंग और री-स्किलिंग कार्यक्रमों के तहत कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 500 छात्रों को भी सम्मानित किया। इस आयोजन में मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री नारायण राणे द्वारा “एसिड अटैक सर्वाइवर्स” का सम्मान था। इस पहल के बारे में बात करते हुए नारायण राणे ने अपने संबोधन में कहा, “इन अविश्वसनीय एसिड अटैक सर्वाइवर्स को कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र प्रदान करना गर्व की बात है जिन्होंने अपनी आकांक्षाओं को पूरा किया है और एक सम्मानजनक आजीविका कमाने के अपने सपने को पूरा किया है।

उनकी शक्ति उनके आसपास के जीवन को सुंदर बनाने के उनके दृढ़ संकल्प में निहित है। एक तरफ वे सभी बाधाओं से बचे हुए हैं और दूसरी तरफ उनमें सौंदर्य डोमेन के कौशल सीखने की भूख है जिसके माध्यम से वे न केवल अपने जीवन में एक नई पारी शुरू करेंगे बल्कि समृद्ध होंगे और दूसरों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएंगे। उन्होंने आगे बताया कि भारतीय सौंदर्य और कल्याण क्षेत्र 18% की सीएजीआर से बढ़ रहा है और 2030 तक लगभग 5 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ने के लिए तैयार है।

इस कार्यक्रम ने विभिन्न सरकारी विभागों के लिए एक औपचारिक प्रमाणपत्र वितरण समारोह के माध्यम से प्रशिक्षुओं की सफलता का जश्न भी मनाया।।