कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा – “पॉजिटिविटी रेट 10% है, लेकिन पैनिक होने की जरूरत नहीं”

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (30/03/2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आज यानी गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों और विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ आपात बैठक की। बैठक के बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। उन्होंने कहा कि पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा जरूर है मगर अभी टेस्ट बहुत कम कराए जा रहे हैं इसलिए उस पॉजिटिविटी रेट से कोई बहुत पैनिक होने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि पिछले दो-तीन हफ्ते से हमें कोरोना के संकेत मिल रहे थे दिल्ली के सीवेज के अंदर भी और जो केंद्र सरकार के एडवाइजरी आ रही थी उसमें 6 राज्यों के बारे में केंद्र सरकार ने कहा है कि वहां पर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। उसमें साउथ इंडिया के 4 राज्य हैं और वेस्ट इंडिया के 2 राज्य था। हमें अंदेशा था कि मोटे तौर पर देखा गया कि जब महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बढ़ते हैं उसके दो-तीन हफ्तों के बाद दिल्ली में भी कोरोना के मामले बढ़ने शुरू होते हैं क्योंकि मेट्रोपॉलिटंस का पेटर्न सिमिलर होता है।

उन्होंने आगे कहा कि अभी जो दिल्ली के अंदर टेस्ट कराए जा रहे हैं। उसमें पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा जरूर है मगर अभी टेस्ट बहुत कम कराए जा रहे हैं इसलिए उस पॉजिटिविटी रेट से कोई बहुत पैनिक होने की दिल्ली के अंदर के लोगों को जरूरत नहीं है। हमने एडवाइजरी दी है कि जो लोग भी सिंप्टोमेटिक हैं जिनको भी इन्फ्लूएंजा और फ्लू टाइप के सिम्टम्स है वो लोग मास्क के जरूर पहनें और जो लोग अस्पताल जा रहे हैं वो लोग अस्पताल में जरूर मास्क लगाएं।

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में एक मॉक ड्रिल आयोजित किया गया था जिसमें तैयारियों का जायजा लिया गया था।कल हम लोग मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मॉक ड्रिल का रिजल्ट एक प्रेजेंटेशन के रूप में दिखाएंगे। कल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हेल्थ डिपार्टमेंट के साथ कोरोना की स्थिति को लेकर एक रिव्यू रखा है। कल दोपहर 12:00 बजे डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ अपनी एक प्रेजेंटेशन मुख्यमंत्री को देगा। बाकी राज्यों में अभी तक क्या तैयारी रही और वहां पर किस तरीके से करोना बढ़ रहे हैं और उसका लोगों पर क्या असर है उसके बारे में भी मुख्यमंत्री को सूचित करेंगे।।